रिलेशनशिप / रिश्ते में गर्माहट बनाएं रखने के लिए उसे प्यार,वक्त और सरप्राइज गिफ्ट्स के जरिए रिचार्ज करते रहिए

To keep the relationship warm, keep recharging it with love, time and surprise gifts
X
To keep the relationship warm, keep recharging it with love, time and surprise gifts

Dainik Bhaskar

Dec 23, 2019, 01:58 PM IST
लाइफस्टाइल डेस्क. रिश्ता गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का हो या पति-पत्नी का अगर समय-समय पर इन्हें ‘रिचार्ज’ नहीं करते हैं, तो वह बोरिंग बन जाता है। यहां तक कि ज्यादातर रिश्तों को हम अपनी ही गलतियों से बोरिंग बना देते हैं। इन्हीं कारणों से समय के साथ रिश्ते कमजोर होते जाते हैं। जानते हैं ऐसी 5 बातें, जो आपके रिश्तों को बोरिंग बनाती हैं, जिन्हें सुधारना जरूरी है।

पर्सनल स्पेस न देने से बढ़ सकती है दरार

  1. ये बात सुनने में अच्छी लगती है कि आप अपने पार्टनर को ‘दो जिस्म-एक जान’ मानते हैं। मगर सच्चाई ये है कि आप दोनों की अलगअलग जरूरतें, अलग फैमिलीज और अलग पर्सनल लाइफ है, जिसे कभी भी क्लैश नहीं होना चाहिए। अगर दो प्यार करने वाले एकदूसरे की निजी जिंदगी में इस कदर दखल देने लगें कि कोई पर्सनल स्पेस न बचे, तो भी रिश्ता बोरिंग हो जाता है।

  2. प्यार जाहिर न करना बढ़ा सकता है दूरियां

    कई बार कुछ लोग कम ‘एक्सप्रेसिव’ होते हैं, यानी महसूस तो करते हैं, मगर जाहिर नहीं कर पाते। भारतीय पुरुषों-महिलाओं में ये बात शायद अन्य देशों के मुकाबले ज्यादा पाई जाती है। ऐसे में आप कुछ टिप अपना सकते हैं, जैसे- काम से लौटने के बाद अपने पार्टनर को गले लगाना, कहीं बाहर जाने पर बीच-बीच में उनका हाल-चाल पूछना, बिना किसी कारण उन्हें बांहों में भरना आदि।

  3. जिम्मेदारी से आगे न जाना प्यार नहीं हो सकता

    सिर्फ जिम्मेदारियों को पूरा करने का नाम प्यार नहीं हो सकता है। इसलिए रिश्ते को बोर होने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप कभी- कभार अपनी जिम्मेदारियों और अपने पार्टनर की उम्मीद से ज्यादा खुशियां उन्हें दें। इसके लिए आप सरप्राइज गिफ्ट दे सकते हैं, उन्हें डिनर, डेट या मूवी के लिए लेजा सकते हैं या किसी दिन खुद खाना बनाकर उन्हें अपने हाथों से खिला सकते हैं। 

  4. सिर्फ फिजिकली सीमित रहना ठीक नहीं

    बहुत सारे पति-पत्नी और प्रेमी जोड़ों में कई बार लंबे समय तक रिश्ता रहने के बाद रोमांच खत्म हो जाता है। वह सिर्फ मिलने के लिए मिलते हैं और बात करते हैं। ऐसे में बहुत सारे रिश्ते सिर्फ ‘शारीरिक संबंध’ तक सीमित रह जाते हैं, जो कि रिश्ते को आगे जाकर बोरिंग बनाते हैं। ऐसे रिश्तों को ताजा बनाए रखने के लिए आपको कुछ न कुछ इनोवेटिव करते रहना चाहिए। इस तरह रिश्ते में अपनापन बना रहता है। 

  5. हंसने-हंसाने की कोशिश न करना

    हर समय गंभीरता का लबादा ओढ़ेरहने से आप असल में ‘बेवकूफ’ लगते हैं। कई बार लोग पति-पत्नी, बच्चों या मां-बाप के समय गंभीर बने रहना चाहते हैं। इस आदत के कारण भी रिश्ता बोरिंग होता है। अगर आपका ह्यूमर अच्छा नहीं है, फिर भी आपको घर में माहौल खुशनुमा बनाए रखने के लिए पति-पत्नी, बच्चों, गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड को किसी न किसी जरिए से हंसाने की कोशिश करना चाहिए।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना