मोदी सरकार 14 अगस्त को देश के हर मां-बाप के लिए ला रही है ये खुशखबरी, बस मोबाइल उठाकर करना होगा ये काम

DainikBhaskar.com | Aug 08,2018 11:35 AM IST

भारत में अब चाइल्‍ड पोर्न एक्सेस करना आसान नहीं होगा। होम मिनिस्‍ट्री 14 अगस्‍त को इस पर रोक लगाने के लिए ऐसा ऐप लांच करने जा रही है जो चाइल्‍ड पोनोग्रॉफी पर रोक सुनिश्चित करेगा। अगर आपको ऐसी कोई वेबसाइट मिलती है या चाइल्‍ड पोर्नोग्राफी का कंटेट मिलता है तो आप इस ऐप पर इसकी शिकायत कर सकते हैं जिससे सरकार को उस साइट को ब्‍लॉक करने या कंटेंट हटाने में आसानी होगी।

ब्लू व्हेल के बाद अब 'Momo' चैलेंज ले रहा बच्चों की जान, 12 साल की बच्ची की मौत, एक्सपर्ट बोले- इस तरह से आए वॉट्सऐप को बिना ओपन किए तुरंत करें Delete

Dainikbhaskar.com | Aug 08,2018 11:29 AM IST

इन दिनों सोशल मीडिया पर मोमो चैलेंज वायरल हो रहा है। ये एक तरह का गेम है जिसे वॉट्सऐप पर शेयर किया जा रहा है। इस गेम के चलते अर्जेंटीना में 12 साल की लड़की की मौत हो चुकी है। ये ब्लू व्हेल गेम की ही तरह है। ब्लू व्हेल गेम के चलते देश में कई बच्चों की मौत के मामले सामने आए थे। ठीक इसी तरह ये गेम भी बच्चों को डराने का काम कर रहा है। हालांकि, अभी ये गेम भारत में नहीं आया है, लेकिन इसे लेकर अभी से सतर्कता जरूरी है। कई देश इस गेम को लेकर अलर्ट हो चुके हैं।

वॉट्सऐप, फेसबुक जैसी ऐप्स को ब्लॉक करना मुश्किल, फेक न्यूज रोकने के लिए कुछ और करना होगा: सीओएआई

DainikBhaskar.com | Aug 08,2018 11:02 AM IST

टेलीकॉम कंपनियों की संस्था सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के डायरेक्टर जनरल राजन एस मैथ्यूज ने कहा है फेसबुक, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम जैसी सोशल ऐप्स को ब्लॉक करना मुश्किल काम है। हमें फेक न्यूज रोकने के लिए कुछ और तरीका तलाशना होगा। उन्होंने कहा कि सीओएआई ने डीओटी को बताया था कि इन ऐप्स को ब्लॉक करने से नुकसान हो सकते हैं क्योंकि लोग बैंकिंग, ट्रेन और एयरलाइंस की टिकट बुक करने के लिए इन ऐप्स पर भरोसा करते हैं।

Android के नौ-अवतार: 2008 में एपल के इंजीनियर ने बनाया, सोच थी- दुनिया को एक 'चतुर मोबाइल' मिले

DainikBhaskar.com | Aug 07,2018 19:37 PM IST

गूगल ने सोमवार को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड के 9वें वर्जन एंड्रॉयड पाई को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया। एंड्रॉयड पाई अभी सिर्फ गूगल पिक्सल स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ही है, लेकिन जल्द ही ये बाकी स्मार्टफोन के लिए भी रोलआउट जारी कर दिया जाएगा। एंड्रॉयड पाई ने कई बेहतरीन फीचर्स जोड़े हैं, जैसे- नोटिफिकेशन को पहले से ज्यादा स्मार्ट बनाया गया है और अब बिना ऐप खोले ही नोटिफिकेशन बार से ही फोटो या वीडियो का प्रीव्यू देखा जा सकता है।