टीकाकरण:छह हजार से अधिक लोगों को लगा टीका

अररिया9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लोगों को टीका लगातीं स्वास्थ्य कर्मी। - Dainik Bhaskar
लोगों को टीका लगातीं स्वास्थ्य कर्मी।
  • टीकाकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 11 व 14 मई को भी विशेष अभियान का होगा संचालन

जिले में कोविड-19 टीकाकरण के शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति करने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। लक्ष्य प्राप्ति के उद्देश्य ही शनिवार को विशेष टीकाकरण अभियान का संचालित किया गया। विशेष अभियान के तहत जिले के विभिन्न प्रखंडों में कुल 252 स्थानों पर टीकाकरण सत्र संचालित
किये गए। जिसमें 6 हजार से अधिक लोगों को टीका की निर्धारित डोज लगायी गई। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते सतर्कता संबंधी विशेष उपायों पर जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में जिले में शत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करने की कवायद तेज कर दी गई है। जिसको लेकर आगामी 11 व 14 मई को भी जिले में विशेष टीकाकरण अभियान संचालित किया जायेगा।
पूर्ण टीकाकरण को दें प्राथमिकता : डीआईओ डॉ मोईज ने बताया कि संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण फिर टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। ताकि अब तक टीका की निर्धारित डोज से वंचित लोगों का टीकाकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि 18 साल से अधिक आयु वर्ग के तमाम लाभुकों को प्री-कॉशन डोज मुफ्त में दी जा रही है। टीका की दूसरी डोज लिये नौ माह का वक्त पूरी कर चुके सभी लोगों के लिये प्री-कॉशन डोज का टीकाकरण जरूरी है। इसके अलावा 12 से 15 व 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के तमाम किशोरों को टीका की पहली व दूसरी डोज लगाने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने अब तक टीका नहीं लेने वालों से प्राथमिकता के आधार पर टीका की पहली डोज लेने की अपील की है।

समय पर लें टीका की निर्धारित डोज
टीकाकरण मामले में जिले की उपलब्धि का जिक्र करते हुए डीपीएम स्वास्थ्य ने बताया कि जिले में 12 से 14 वर्ष के 1.56 लाख किशोरों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। जिसमें अब तक 53285 किशोरों ने टीका की पहली डोज ली है। इसी प्रकार 15 से 18 साल आयु वर्ग के 2.11 लाख किशोरों का टीकाकरण करने का लक्ष्य है। जिसमें 1.31 लाख किशोर टीका की पहली व 61533 किशोर टीका की दूसरी डोज ले चुके हैं।

खबरें और भी हैं...