एड्स के बारे में जानकारी देकर किया जागरूक:एड्स नियंत्रण के तहत ईएमटीसीटी स्वास्थ्य चेतनता शिविर का उद्घाटन

सिकटी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शिविर का उद्घाटन करते अतिथि। - Dainik Bhaskar
शिविर का उद्घाटन करते अतिथि।

सएपीएचसी भुतहा में बुधवार को एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के तहत इएमटीसीटी स्वास्थ्य चेतनता शिविर का उद्घाटन उप प्रमुख लखीचंद प्रमाणिक, मुखिया रामदेव पासवान, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा अजमत राणा, एड्स नियंत्रण के डीपीएम अखिलेश कुमार, मो रिजवान ने किया। इस स्वास्थ्य चेतनता शिविर में सभी गर्भवती महिलाओं व अन्य व्यक्ति का नि:शुल्क चिकित्सीय जांच व उपचार किया गया। टीवी, कालाजार, एचआईवी जांच सहित अन्य रोगियों की भी जांच की जाएगी। इसके अलावा एचआईवी के प्रति लोगों को जागरूक किया जायेगा।

मां से बच्चों को जो एचआईवी होता है उसका भी जांच की जायेगी। जहां शिविर में लोगों को एड्स के बारे में जानकारी देकर उन्हें जागरूक किया गया। तथा लोगों को एड्स से बचाव के लिए जरूरी एहतियात बरतने की भी सलाह दी गई। इसमें असुरक्षित यौन संबंध से दूर रहने, खून चढ़ाने से पहले खून की जांच कराने तथा एक सुई से एक के अलावा किसी और को सुई नहीं लेने की सलाह दी गई है। शिविर में आए ग्रामीणों को स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा एड्स के बारे में जानकारी दी गई और उनकी एचआइवी जांच की गईा।

स्वास्थ्य चेतनता शिविर का उद्घाटन एपीएचसी बरदाहा में 27 को, पोठिया एपीएचसी में 28 को, एच डब्ल्यू सी डैनिया में 30 को, सैदाबाद में 31 को, पहाड़ा में एक फरवरी व उफरैल में 2 फरवरी को होगा। इस अवसर पर स्वास्थ्य प्रबंधक संदीप कुमार, हेमंत कुमार, एएनएम बेबी कुमारी, अर्चना कुमारी, हंसराम मीना के अलावा दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...