हेलमेट और सेफ्टी शू पहनकर काम करेंगे सफाई कर्मी:34 कर्मियों को दिया गया सेफ्टी कीट, गली-गली चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान

औरंगाबाद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

औरंगाबाद में सॉलिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत हसपुरा पंचायत के स्वच्छता कर्मियों के बीच सफाई सामग्री और सुरक्षा उपकरण वितरित किया गया। बुधवार को बीडीओ अभय कुमार व उप मुखिया विकास कुमार के नेतृत्व में पंचायत के चयनित 34 स्वच्छताकर्मियों को सामग्री व सेफ्टी कीट उपलब्ध कराया गया। इसमें झाड़ू, बेलचा, रेडियम वस्त्र, तगाड़ी सहित सुरक्षा उपकरण के रूप में ग्लब्स, सेफ्टी शू, हेलमेट, व्हिसिल शामिल हैं।

कीट उपलब्ध कराते हुए बीडीओ ने बताया कि ठोस तरल कचरा प्रबंधन योजना के तहत पहले चरण में यह कीट दिया जा रहा है। दूसरे चरण में बैट्री चालित ई-रिक्शा उपलब्ध करा दिया जाएगा। ताकि गली-गली से एकत्र कचरे को उसे नियत स्थान तक पहुंचाया जा सके। बीडीओ ने यह भी बताया कि उनके लिए एक भवन का भी निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए स्थल चयन कर लिया गया है। वहीं उप मुखिया ने स्वच्छताकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि सफाई के काम मे बिल्कुल कोताही नहीं बरते। किसी तरह की समस्या हो तो अधिकारी या हमसे संपर्क करें।

स्वच्छताकर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

प्रखंड समन्वयक देवेंद्र कुमार नयन व पर्यवेक्षक उपेन्द्र कुमार ने बताया कि उन्मुखीकरण कार्यक्रम के अंर्तगत सभी कर्मियों को कचरा प्रबंधन का प्रशिक्षण दे दिया गया है। कचरा का निस्तारण के सेफ्टी उपकरणों का प्रयोग व आपात स्थिति में बचाव की ट्रेंनिग पहले दे दिया गया है। मौके पर उपस्थित अधिकारियों ने स्वच्छताकर्मियो को काम करते समय सेफ्टी उपकरण का हरहाल में प्रयोग करने की हिदायत दिया।