औरंगाबाद में जहरीली शराब से 24 घंटे में 13 मौत:पहले उल्टी-दस्त फिर आंखों में जलन; अस्पताल में सभी ने तोड़ा दम

औरंगाबाद4 महीने पहले

औरंगाबाद में शराब पीने से मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक पूर्व सरपंच व महिला समेत तीन और लोगों की जान चली गई। मृतकों में खिरियावां निवासी पूर्व 55 वर्षीय पूर्व सरपंच विनोद पाल, मदनपुर थाना क्षेत्र के पनवारा गांव निवासी 35 वर्षीय कामेश्वर रिकीयासन व बरियावन गांव निवासी 60 वर्षीय सोनवां कुंवर शामिल हैं। अब 24 घंटे के अंदर मौतों का आंकड़ा 13 पहुंच गया है।

इससे पहले मदनपुर में जहरीली शराब से बुधवार की सुबह फिर तीन लोगों की मौत हो गई। इन तीनों का इलाज शेरघाटी में चल रहा था। अस्पताल में भर्ती लोगों ने बताया कि उन्होंने पास के ही गांव में शराब पी थी। इसके बाद उल्टी- दस्त होने लगी। थोड़ी देर में आंखों से दिखाई देना बंद हो गया। मरने वालों में खिरियावां निवासी 30 वर्षीय विनय कुमार गुप्ता उर्फ बबलू गुप्ता, कटईया निवासी मनोज यादव, 65 वर्षीय बेरी निवासी रविन्द्र सिंह शामिल हैं। जबकि चौधरी मुहल्ला निवासी धनंजय चौधरी, बेरी निवासी मोहम्मद नेजाम, बेरी निवासी सुबोध सिंह उर्फ बुट्टू सिंह की हालत गंभीर है। उनका इलाज चंडीस्थान अस्पताल में किया जा रहा है।

पोल में हिस्सा लेकर अपनी राय दे सकते हैं...

मिली जानकारी के अनुसार, मदनपुर इलाके में शराब से हुई मौत में सभी मृतकों में एक ही लक्षण देखे गए हैं। शराब पीकर घर पहुंचने के लगभग तीन से चार घंटे बाद उल्टी और सिर दर्द शुरू हुआ। उल्टी और सिर दर्द के बाद फिर आंखों से दिखाई देना बंद हो गया।

खिरियावां बाजार के शिव साह के परिवार के लोग, जो चक्की मिल चलाकर गुजारा करते थे।
खिरियावां बाजार के शिव साह के परिवार के लोग, जो चक्की मिल चलाकर गुजारा करते थे।

इसके बाद परिजन अस्पताल ले गए, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। किसी ने अस्पताल पहुंचने से पहले दम तोड़ा तो किसी ने अस्पताल पहुंचकर। मंगलवार की शाम तक 7 मौत और सुबह तक 10 मौत के बाद मदनपुर, सलैया व आमस इलाके में पुलिस की दबीश काफी बढ़ चुकी है। लिहाजा परिजन भी खौफ में हैं। मीडिया के सामने भी आने से कतरा रहे हैं।

प्रशासन ने भी माना इलाके में बंटी जहरीली शराब
मदनपुर, सलैया व आमस इलाके में जहरीली शराब बंटने की बात प्रशासन ने भी स्वीकार किया है। प्रशासन का मानना है कि कुछ दिन पहले झारखंड से जहरीली शराब की खेप मदनपुर इलाके में पहुंची है। इसकी सलैया, आमस व मदनपुर इलाके में बिक्री की गई। इससे इलाके में इस तरह की घटना घट रही है। पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। औरंगाबाद की 10 टीम के साथ-साथ गया की पुलिस भी इलाके में गहन छापेमारी कर रही है और धंधेबाजों को पकड़ रही है। औरंगाबाद पुलिस अब तक लगभग 74 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

औरंगाबाद में जहरीली शराब से 7 की मौत!:तीन लोगों की हालत अभी भी गंभीर, परिजन बोले- रात में शराब पी थी

मनोज राम।
मनोज राम।

बीमार लोगों ने माना-हमने पी थी शराब

मदनपुर थाना क्षेत्र के पड़रिया गांव निवासी मनोज राम ने बताया कि शराब पीने से उसकी तबीयत बिगड़ी थी। सिर दर्द और चक्कर दे आया था। आंख में भी दर्द था। परिजनों ने अस्पताल पहुंचाया। अभी ठीक हैं। आंख से भी दिखाई दे रहा है।

धर्मेन्द्र कुमार
धर्मेन्द्र कुमार

शराब पीने से तबीयत खराब होने के बाद शेरघाटी अनुमंडल अस्पताल में भर्ती खिरियांवा निवासी धर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि खिरियावां में शराब पी थी। इसके बाद उसकी तबीयत खराब हो गई। अभी कुछ ठीक हैं, लेकिन आंख से धुंधला दिख रहा है। पैर हांथ में झीनझिनी है।

ललन महतो।
ललन महतो।

मदनपुर थाना क्षेत्र के खिरियावां गांव निवासी ललन महतो ने बताया कि शराब पीने से उसकी तबीयत बिगड़ी थी। उल्टी के साथ सिर दर्द हो रहा था। लेकिन फिलहाल उसकी तबीयत ठीक है।