टीकाकरण महाअभियान:333 पंचायतों में 4 हजार से अधिक ग्रामीणों को लगी वैक्सीन की डोज

बोधगया14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सेंटर पर टीका लगवाते लोग। - Dainik Bhaskar
सेंटर पर टीका लगवाते लोग।

कोविड संक्रमण की चौथी लहर को देखते हुए टीकाकरण अभियान को गति प्रदान की गयी है। कोविड टीकाकरण महाअभियान चला कर कोविड टीकाकरण से वंचित लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ फिरोज अहमद ने बताया कि शनिवार के बाद अब आगामी बुधवार और शनिवार को कोविड टीकाकरण महाअभियान चलेगा।

जिला में कोविड टीकाकरण का शत प्रतिशत लक्ष्य पाने के लिए शनिवार को कोविड टीकाकरण महाअभियान चलाया गया। इसके लिए विभिन्न प्रखंडों में कोविड टीकाकरण सत्र का आयोजन किया गया। जिला में 333 पंचायतों में लगभग 250 सत्र स्थलों पर कोविड टीकाकरण महाअभियान चला कर योग्य लाभुकों को टीका दिया गया।

शनिवार को कोविड टीकाकरण महाअभियान में लगभग चार हजार से अधिक लोगों का कोविड टीकाकरण किया गया। कोविड टीकाकरण महाअभियान 11 और 14 मई को भी चलाया जाएगा और कोविड टीकाकरण के वंचित लाभुकों को कोविड का टीका दिया जाएगा। वहीं स्वास्थ्य अधिकारियों ने अपील की है कि किशोर किशोरियां कोविड टीकाकरण ससमय जरूर करा लें।

चौथी लहर को रोकेगा टीकाकरण

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ फिरोज अहमद ने बताया कि 12 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के लोग कोविड टीकाकरण के पहले डोज, दूसरे डोज व बूस्टर डोज के लिए स्वास्थ्य केंद्रों तथा सत्र स्थलों पर आकर अपना टीकाकरण करा रहे हैं। कोविड टीकाकरण को लेकर पंचायत स्तर पर जनजागरूकता भी लायी गयी है। टीकाकरण कार्यों के अनुश्रवण की जिम्मेदारी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को दी गयी है।

लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने अपील की है कि जिन्होंने कोई डोज नहीं ली हो, वे अपना पहला डोज जरूर लें। पहला डोज प्राप्त कर चुके लोग ससमय दूसरी डोज लें और दूसरी डोज ले चुके लोग नौ माह पर ससमय प्रीकॉशनरी डोज अवश्य लें। कोविड संक्रमण की चौथी लहर को देखते हुए टीकाकरण लेने में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें।

बांकेबाजार में सिर्फ 13 प्रतिशत टीकाकरण संपन्न

तय लक्ष्य के अनुरूप दूसरे डोज के लिए मोहड़ा में 69 प्रतिशत, डुमरिया में 41, कोंच में 32, खिजरसराय में 27 डोभी में 20, मानपुर में क 16, बेलागंज में 16, गुरारू में 14, बांकेबाजार में 13 प्रतिशत कोविड टीकाकरण किया गया है, जबकि अन्य प्रखंडों में टीकाकरण ग्राफ इससे काफी कम है।

युवाओं में जागरुकता नहीं

कोविन पोर्टल से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला में 12 से 14 वर्ष आयुवर्ग के लक्षित किशोर किशोरियों में कोविड टीकाकरण के पहले डोज का लक्ष्य के अनुसार मात्र 30 प्रतिशत ही है। परैया प्रखंड में 56 प्रतिशत, खिजरसराय में 49 प्रतिशत, नीमचक बथानी में 47 प्रतिशत, डुमरिया में 44 प्रतिशत, बेलागंज में 43 प्रतिशत, मोहड़ा में 42 प्रतिशत, गुरारू में 42, अतरी में 40, बांकेबाजार में 37, कोंच में 33 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया गया है। जबकि अन्य सभी प्रखंडों में इससे कम लक्ष्य प्राप्ति हुई है। वहीं इसी आयुवर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण के दूसरे डोज का तय लक्ष्य का सिर्फ 15 प्रतिशत टीकाकरण हो सका है।

खबरें और भी हैं...