बैठक:अब ट्रांसजेंडरों को मिलेगा प्रमाण पत्र, लाभ लेने में होगी आसानी

औरंगाबाद सदर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ट्रांसजेंडर कल्याण समिति की ओर से सोमवार को जिला बार संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक की अध्यक्षता में कार्यालय प्रकोष्ठ में बैठक हुई। जिसमें ट्रांसजेंडर समुदाय के व्यक्तियों को ट्रांसजेंडर व्यक्ति (संरक्षण एवं अधिकार) अधिनियम 2019 एवं नियमावली 2020 में निहित प्रावधान एवं उनके कल्याणार्थ वर्णित उपबंधों की चर्चा हुई। अधिनियम एवं नियमावली में निहित प्रावधान को कार्यान्वित कराने की जिम्मेदारी जिला पदाधिकारी को दी गई है। अब ट्रांसजेंडरों को प्रमाण पत्र मिलेगा। जारी प्रमाण पत्र के अनुसार ही योजनाओं का लाभ मिलेगा।

डीएम के द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक जिले के जिला बाल संरक्षण इकाई को ट्रांसजेंडर व्यक्ति के लिए फैसिलिटेशन सेन्टर घोषित किया गया है। जिला पदाधिकारी द्वारा ट्रांसजेंडर व्यक्ति को ट्रांसजेंडर होने संबंधी प्रमाण पत्र एवं पहचान पत्र जारी किया जाना है। जिसके आधार पर संबंधित ट्रांसजेंडर व्यक्ति के अन्य विभिन्न पहचान पत्र वोटर आईडी, आधार कार्ड, शैक्षणिक प्रमाण पत्र आदि में पूर्व से वर्णित नाम, लिंग,अभिभावक का नाम आदि परिवर्तित किया जा सकेगा।

साथ ही सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ भी दिया जा सकेगा। ट्रांसजेंडर व्यक्ति के लिए प्रमाण पत्र एवं पहचान पत्र जारी करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल भी विकसित किया गया है।

खबरें और भी हैं...