ट्रेनों में भी दिखेगा डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड:चलती ट्रेन में बैठे यात्री जान सकेंगे किस स्टेशन से गुजर रहा है ट्रेन

औरंगाबाद नगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अब पैसेंजर ट्रेनों के यात्री भी वंदे भारत, तेजस एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस के यात्रियों की तरह सफर की अनुभूति प्राप्त कर सकेंगे। पैसेंजर ट्रेनों की बोगी में बैठे-बैठे यात्री यह जान सकेंगे कि पीछे कौन सा स्टेशन छूटा है, ट्रेन अभी कहां से गुजर रही है और आगे कौन सा स्टेशन आने वाला है।

रेलवे के द्वारा पैसेंजर ट्रेनों की बोगियों में भी डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाना है। गंतव्य स्टेशन पर उतरने के लिए उन्हें कई किमी पहले सीट से उठ कर गेट पर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड पर ट्रेन के रनिंग स्टेटस के अलावा असामाजिक तत्वों से बचाव को लेकर अलर्ट और संरक्षा संबंधी अन्य सभी जानकारी रहेगी।

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार ट्रेनों की बोगियों में लगा डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड जीपीएस सिस्टम से कनेक्टेड रहेगा। इसके लिए सैटेलाइट संचार नेटवर्क प्रणाली को रेलवे नेटवर्क के साथ जोड़ा गया है।आगे कौन सा स्टेशन आने वाला है, अभी ट्रेन कहां से गुजर रही है, अगला स्टेशन कितनी दूरी पर हैं, ये सारी जानकारी मिलेगी। ट्रेनके बोगी में ही दिखने से यात्री निश्चिंत रहेंगे। गंतव्य स्टेशन नजदीक आने पर यात्री सामान पहले उतरने को लेकर आपाधापी नहीं रहेगी।

इसके साथ ही रेल एप पर ट्रेन की जीपीएस लोकेशन देखने की जरूरत नहीं होगी। फिलहाल वंदे भारत, तेजस, हमसफर जैसी वीआईपी ट्रेनों के अलावा मेट्रो रेल, उपमहानगरीय रेल सेवाओं में ट्रेनों के सवारी डिब्बों में यात्रियों को डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड की सुविधा मिल रही है। देश में कुल 12, 167 पैसेंजर ट्रेनों चलाई जा रही हैं।

अनुग्रह नारायण से गुजरती है 50 से ज्यादा एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन
दीनदयाल उपाध्याय - गया रेलखंड के अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन से प्रतिदन 50 से ज्यादा एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन गुजरते हैं। पैसेंजर ट्रेन में डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाने से इस रूट पर विभिन्न ट्रेनों पर यात्रा करने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी।

फिलहाल स्टेशन पर स्थित सभी प्लेटफार्म पर कोच से संबंधित जानकारी को लेकर पहले से ही डिस्प्ले बोर्ड लगाया गया है। इसके अलावे प्लेटफार्म पर भी ट्रेनों से संबंधित इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड लगाया गया है। ट्रेनों में सुविधा व सुरक्षा युक्त कोच भी लगाए जा रहे हैं। इस संबंध में एएन रोड स्टेशन प्रबंधक अरविंद शर्मा ने बताया कि स्टेशन व ट्रेनों में लगातार सुविधाएं बढ़ाई जा रही है।

खबरें और भी हैं...