निर्देश जारी:प्राइमरी व मिडिल स्कूलों को मिलेगा किचेन डिवाइस

औरंगाबाद सदर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के सभी प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में जल्द ही किचेन डिवाइस का वितरण विभाग द्वारा चयनित वेंडर के माध्यम से किया जाएगा। किचेन डिवाइस में कुल 15 तरह के बर्तन होंगे। जिससे मध्याह्न भोजन बनाने से लेकर परोसने तक में स्कूल के रसोइया को आसानी होगी। बताया जाता है कि पहली बार किचेन डिवाइस की सप्लाई की जा रही है। 10 वर्ष पहले डिवाइस के लिए स्कूलों को 5000 रूपए दिया गया था, जो सभी बर्तन खरीदने के लिए पर्याप्त नहीं था। हालांकि किचेन डिवाइस के साथ थाली नहीं दिया जा रहा है।

जिससे बच्चों के भोजन की समस्या फिलहाल बरकरार रहने वाला है। किचन डिवाईस आपूर्ति करने के लिए दो वेंडर का चयन किया गया है। जिले में किचेन डिवाईस आपूर्ति संबंधित प्रखंड संसाधन केन्द्र पर किया जाएगा। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा निर्देश प्राप्त हुआ है। जल्द ही विद्यालयों को किचेन डिवाईस उपलब्ध करा दी जाएगी। जिससे खाना परोसने से लेकर खाना बनाने में रसोईया को काफी मदद मिलेगी।

जिले के सभी स्कूलों में होगी आपूर्ति, वेंडर का किया गया है चयन
किचन डिवाईस का आपूर्ति दोनों चयनित वेंडरो के द्वारा राज्य के मध्याहन भोजन योजना से आच्छादित विद्यालयों के लिए किया जाएगा। किचेन डिवाईस के आपूर्ति के लिए विद्यालयों को नामांकन के आधार पर कुल चार श्रेणियों में बांटा गया है। जिसमें 50 बच्चों के नामांकन वाले विद्यालयों को ए श्रेणी, 50 से 150 तक बी श्रेणी, 151 से 250 सी श्रेणी, 251 से अधिक डी श्रेणी के विद्यालय होंगे। चारो श्रेणियों के लिए किचेन डिवाइस की आपूर्ति विद्यालय के श्रेणीवार किचेन डिवाइस की आवश्यकता के अनुसार की जाएगी। जिसमें ए श्रेणी को 14, बी को 15, सी को 19 तथा डी श्रेणी को 23 बर्तन उपलब्ध कराए जाएंगे।

सभी किचेन डिवाईस पर बिहार एमडीएम 2022-23 का मार्का अंकित रहेगा। जिन विद्यालयों में स्वयंसेवी संस्था के द्वारा मध्याहन भोजन की आपूर्ति किया जा रहा है, उन विद्यालयों में किचेन डिवाईस की आपूर्ति नहीं की जाएगी। क्याेंकि वैसे विद्यालयों में खाना नहीं बनाया जाता है। बना हुआ खाना विद्यालय में पहुंचाया जाता है।

खबरें और भी हैं...