• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Banka
  • After Two Months Of Shravani Mela, The Building Construction Department Started The Work Without Tender.

भास्कर एक्सपोज:श्रावणी मेला दाे माह बाद पर भवन निर्माण विभाग ने बिना निविदा के ही शुरू कराया काम

बांकाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इनारावरण स्थित धर्मशाला में हो रहा है मरम्मत का कार्य। - Dainik Bhaskar
इनारावरण स्थित धर्मशाला में हो रहा है मरम्मत का कार्य।
  • चहेते ठेकेदार से धर्मशाला का मरम्मत व रंग-राेगन किए जाने का हो रहा है विराेध
  • निबंधित​​​​​​​ ठेकेदारों ने मरम्मत के विरोध में वरीय पदाधिकारियों से की शिकायत

भवन निर्माण विभाग में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती जा रही है। एक ओर जहां बिना निविदा निकाले काम कराया जा रहा है। निकाली गई निविदा को निरस्त करते हुए विभागीय पदाधिकारी अपने चेहते संवेदक को सूची के आधार पर काम आवंटित कर देते हैं। ऐसा ही मामला श्रावणी मेला के धर्मशाला की मरम्मत व रंग राेगन के कार्य में भी देखा जा रहा है। श्रावणी मेला अभी दो माह शेष है। श्रावणी मेला में धर्मशाला की मरम्मत व रंग राेगन के कार्य के लिए विभागीय स्तर पर हर वर्ष निविदा निकाली जाती रही है। लेकिन इस वर्ष सारे नियमों को ताक पर रखकर विभागीय पदाधिकारी बिना निविदा निकाले अपने चेहते संवेदक को काम कागज पर ही आवंटित कर दिए। इस संबंध ने बांका के संवेदकों में विभाग की इस रवैये के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है। संवेदकों ने इस संबंध में वरीय पदाधिकारी को आवेदन डाक और ईमेल के माध्यम से प्रेषित कर दोषी पदाधिकारी को चिन्हित करते हुए उचित कार्रवाई की मांग की है।

पहले समाचार पत्रों में निकाली जाती थी निविदा
संवेदकों ने बताया कि भवन निर्माण विभाग द्वारा इन दिनों बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती जा रही है। पहले समाचार पत्र के माध्यम से निविदा निकाली जाती थी। फिर उस निविदा को निरस्त कर विभागीय पदाधिकारी सूचीबद्धता के आधार पर अपने चेहते संवेदक को कार्य आवंटित कर देते हैं। संवेदकों ने आवेदन प्रेषित कर जानकारी दी है कि वित्तीय वर्ष 21-22 के अन्तर्गत कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग, भवन प्रमंडल बांका के द्वारा मार्च माह में निविदा निकाली गयी, जो निविदा तिथि से एक दिन पूर्व रद्द कर दी गयी। पुन: वित्तीय वर्ष 22-23 के अन्तर्गत उसी निविदा को समाचार पत्र में प्रकाशित नहीं कराकर सूचीबद्धता के आधार पर कार्य आवंटित करने की तैयारी की जा रही है।

संवेदकों ने की समाचार पत्र में निविदा प्रकाशित कराए जाने की मांग
बांका के संवेदकों ने अधीक्षण अभियंता भागलपुर को आवेदन प्रेषित कर कहा है कि इस वर्ष श्रावणी मेला 23 जुलाई से प्रारंभ होकर 23 अगस्त को समाप्त हो जाएगा। श्रावणी मेला प्रारंभ होने में करीब दो माह शेष है। ये कार्य अति आवश्यक कार्य के अन्तर्गत नहीं पड़ता है। अतिआवश्यक की सूची में वह कार्य आता है, जो अल्प समय में कराया जाना है। वैसे कार्य के लिए निविदा हेतु विभाग के पास समय नहीं हो। किसी भी परिस्थिति में श्रावणी मेला का कार्य सूचीबद्धता की श्रेणी में नहीं आता है और नहीं कराया जा सकता है। ऐसी स्थिति में यहां के संवेदकों ने दैनिक समाचार पत्र में निविदा प्रकाशित कराए जाने की मांग की है। इतना ही नहीं इस पत्र की प्रति सचिव भवन निर्माण विभाग पटना, जिलाधिकारी बांका, अभियंता प्रमुख भवन निर्माण विभाग पटना, मुख्य अभियंता भवन निर्माण विभाग पटना को भी आवश्यक कार्रवाई के लिए प्रेषित की गयी है।

कार्यपालक अभियंता ने नहीं दी कोई अद्यतन जानकारी
इसकी जानकारी मुझे नहीं है। मैं किसी कार्य में व्यस्त हूं। कार्यपालक अभियंता से कहता हूं आपसे संपर्क करने, संपर्क कर अद्यतन जानकारी दे देंगे
- मनोज कुमार, अधीक्षण अभियंता, भवन निर्माण विभाग, भागलपुर

खबरें और भी हैं...