बांका DM ने सिल्क उद्योग का लिया जायजा:अमरपुर में मुस्लिम समुदाय के बीच पहुंचे DM, बताई सरकार की योजनाएं

बांका13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
निरीक्षण करते डीएम। - Dainik Bhaskar
निरीक्षण करते डीएम।

अमरपुर थाना क्षेत्र के बुनकर बाहुल्य गांव कटोरिया में शनिवार के दिन बांका जिला पदाधिकारी अंशुल कुमार ने अधिकारियों के साथ मिलकर औचक निरिक्षण किया। इस दौरान जिला पदाधिकारी कटोरिया गांव स्थित केजीएन सिल्क फैब्रिक इंडस्ट्रिज का औचक निरिक्षण करते हुए इंडस्ट्रिज के अंदर वर्करों के द्वारा बुनियादी मशीन अन्तर्गत कोकुन से धागा निकालने की तरीके तथा हैण्डलूम एवं पावरलुम से कपड़ा तैयार करने की तरीके का बारिकी से निरिक्षण किया। साथ ही जिला पदाधिकारी ने कलैण्ड्री मशीन के द्वारा कपड़ों में किये जा रहे पॉलिस का निरिक्षण करते हुए मौजुद बुनकरों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

मौके पर जिला पदाधिकारी ने बताया कि दो विभागों के द्वारा बुनकरों के लिए योजनाएं क्रियान्वित किया जा रहा है। नव परिवर्तन योजना के तहत कोकुन प्रसिद्ध है और कोकुन से कपड़े कैसे तैयार किया जाता है, सिल्क कपड़ा की तैयारी कैसे किया जाता है उसका निरिक्षण करते हुए पावरलुम मशीन की रख ऱखाव के संबंध में बुनकरों से अधतन जानकारी लिया गया। इसके अलावे भारत सरकार के सौजन्य से कुछ नई मशीन आई है जिसका वितरण बुनकरों के बीच जल्द ही किया जायेगा। डाईंग का कार्य भी अविलंब शुरू कर दिया जायेगा। यह कार्य बांका जिला में पहली बार शुरू किया जा रहा है। इससे जिलेवासियों समेत बुनकरों को काफी लाभ मिलेगा।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि जल्द ही बांका जिला के बुनकरों का भाग्य बदलने वाली है। इस अवसर पर बांका एसडीएम डॉ प्रीती, बांका डीडीसी, जिला के उच्च पदाधिकारी समेत कटोरिया गांव के इंडस्ट्रिज के अध्यक्ष मु ऐजाज आलम उर्फ टार्जन, हाजी ताजउद्दीन, मु हैदर, मु समीम, मु अकरम, मु गुलाम, मु कयुम,मु समसाद, मु साबिर समेत सैकड़ों की संख्या में कटोरिया गांव के बुनकर व अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...