सामाजिक सुरक्षा विभाग:पेंशन लेने वाले 75681 बुजुर्गों ने नहीं बताया है ‘मैं जिंदा हूं’

बेगूसराय10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जीवन प्रमाणीकरण कराते पेंशनधारी। - Dainik Bhaskar
जीवन प्रमाणीकरण कराते पेंशनधारी।

सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा पेंशन का लाभ लेने वाले जिले के 75 हजार 681 पेंशनधारी जीवित हैं या नहीं यह पता नहीं है। क्योंकि इतने लोगों ने इस वर्ष अबतक अपना जीवन प्रमाणीकरण नहीं कराया है। ऐसे लोगों को आने वाले दिनों में पेंशन के लाभ से वंचित किया जा सकता है। हालांकि विभाग द्वारा अब भी शत प्रतिशत लोगों के जीवन प्रमाणीकरण के लिए लगातार कैंप और सुविधाएं देने का दावा किया जाता रहा है। क्योंकि बिना जीवन प्रमाणीकरण के किसी भी लाभुक को पेंशन नहीं मिल सकता है। सामाजिक सुरक्षा निदेशालय ने जिला अंतर्गत सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से संबधित शत-प्रतिशत पेंशनधारियों को अपना जीवन प्रमाणीकरण करने को कहा है।

जीवित होने का प्रमाण वर्ष में एक बार देना आवश्यक
सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा भुवन कुमार ने बताया कि जिले के शत-प्रतिशत सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों के जीवन प्रमाणीकरण के लिए डीएम के मार्गदर्शन में जिला एवं प्रखंड कार्यालयों द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। बावजूद अभी भी लगभग 28 प्रतिशत पेंशनधारियों का जीवन प्रमाणीकरण का कार्य लंबित है। उन्होंने बताया कि निदेशालय से प्राप्त निर्देश के तहत जीवन प्रमाणीकरण नहीं कराने पर पेंशन का नियमित भुगतान तब तक बंद हो जाएगा, जब तक लाभुक द्वारा जीवन प्रमाणीकरण (बायोमैट्रिक अथवा भौतिक दोनों में से किसी भी प्रकार से) नहीं करा लिया जाता है।

सीएससी व प्रखंड कार्यालय से होगा प्रमाणीकरण
भुवन कुमार ने बताया कि नियमानुसार, सभी प्रकार के पेंशनधारियों को अपने जीवित होने का प्रमाण वर्ष में एक बार देना आवश्यक है। बावजूद जिले में 75,500 से अधिक पेंशनधारी ऐसे हैं, जिन्होंने एक बार भी जीवन प्रमाणीकरण का कार्य नहीं कराया है। जिससे यह पता नहीं चलता है कि वे जीवित हैं या नहीं। उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के पेंशनधारियों के जीवन प्रमाणीकरण के लिए जनवरी, 2020 से ही कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) अथवा प्रखंड कार्यालय के माध्यम से बायोमैट्रिक अथवा भौतिक दोनों प्रकार से प्रमाणीकरण कराया जा रहा है।

लंबित पेंशनधारियों की संख्या

01 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना 30,706 02 मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 25,951 03 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना 3959 04 लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 7318 05 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्तता पेंशन योजना 1127 06 बिहार निःशक्तता पेंसन योजना 6800

कॉमन सर्विस सेंटर पर प्रमाणीकरण के लिए देना होगा 5 रुपए शुल्क
सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा ने बताया कि जिले के सभी प्रखंड कार्यालयों को सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों के जीवन प्रमाणीकरण के लिए पूर्व में ही एक बायोमैट्रिक डिवाइस और एक आई रिस स्कैनर डिवाइस उपलब्ध कराया जा चुका है। जिससे जीवन प्रमाणीकरण के लिए आवश्यकतानुसार इन डिवाइस का उपयोग कर शत-प्रतिशत पेंशनधारियों का प्रमाणीकरण किया जा सके।

वैसे पेंशनधारियों, जिनका बायोमैट्रिक आई रिस स्कैनर डिवाइस से प्रमाणीकरण नहीं हो पाता है। ऐसे लोगों के लिए अंतिम उपाय के रूप में प्रखंड कार्यालय द्वारा भौतिक सत्यापन/प्रमाणीकरण किया जाएगा। सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारी स्वेच्छा से कॉमन सर्विस सेंटर अथवा संबंधित प्रखंड कार्यालयों के माध्यम से करवा सकते हैं। कॉमन सर्विस सेंटर पर जीवन प्रमाणीकरण हेतु लाभुक को अधिकतम 5 रुपये शुल्क देना होगा।

खबरें और भी हैं...