जिले के नौवें रंगकर्मी:अमरेश बेगूसराय से एनएसडी जाने वाले नवमें छात्र

बेगूसराय13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नाटक में अभिनय करता अमरेश, फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
नाटक में अभिनय करता अमरेश, फाइल फोटो।

रंगकर्मी अमरेश कुमार का चयन एनएसडी, नई दिल्ली में नामांकन को लेकर हुई है। अमरेश बेगूसराय से एनएसडी जाने वाले नवमें छात्र हैं, जो रंगमंच के क्षेत्र में लगातार अपने प्रयोगधर्मी रंग कार्यों से मेधावी, जिज्ञासु एवं जागरूक अभिनेता के रूप में बेगूसराय रंगमंच के साथ-साथ पूरे बिहार-रंगमंच में अपनी सक्रियता बनाए हुए हैं। अंतिम चयन कार्यशाला में चयनित छात्रों की प्रतीक्षा-सूची से उनका चयन हुआ है। अतः अंतिम रूप से चयनित छात्रों में किसी एक का स्थान खाली होने से अमरेश का चयन किया गया है।

जैसे ही शुक्रवार की शाम उन्हें एनएसडी से फोन एवं ई मेल द्वारा एनएसडी में चयन होने की सूचना मिली तो उनकी माता जयमाला देवी, ज्येष्ठ भाई अमरेंद्र कुमार, छोटा भाई अविनाश कुमार एवं इकलौती बहन रानी कुमारी काफी खुश हुई। । इसको लेकर बेगूसराय के रंगकर्मियों सहित यहां के रंगमंच से जुड़े कलाकारों में प्रसन्नता है।

नागदह निवासी युवा अभिनेता अमरेश कुमार राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में प्रवेश पाने के लिए उसने रंगक्षेत्र में कड़ी मेहनत कर 2017 से ही लगातार प्रयासरत रहे, जो बार-बार असफ़ल होने के बाद भी हिम्मत नहीं हारा और मई 2022 में चौथी बार में यह सफ़लता उन्हें हासिल हुई है। यह उपलब्धि नए रंगकर्मी के लिए एक मिशाल साबित हुआ है।

अमरेश की सफलता पर भारतीय रंगमंच के मजबूत स्तंभ वरिष्ठ रंग-निर्देशक संजय उपाध्याय, गुरु विष्वजीत, दयालकृष्ण नाथ, नाटककार सुशील कुमार, हसन इमाम, चित्रकार सीताराम आर्टिस्ट, अमित रौशन, अभय सिन्हा, सुरेश कुमार हज्जु आदि ने प्रसन्नता जाहिर किया है। रंगकर्मी अमरेश में नाट्यकला व साहित्य के प्रति विशेष लगाव विद्यालय जीवन से ही जुड़ा रहा है।

इन नाट्य संस्थाओं में निभाया सक्रिय भूमिका
अमरेश जन संस्कृति मंच की नाट्य इकाई रंगनायक, आकाशगंगा रंग चौपाल बरौनी, द फैक्ट आर्ट एंड कल्चर सोसाइटी, सोशल कल्चर एंड वेलफेयर सोसाइटी, सुरभि रूरल डिवेलपमेंट सोसाइटी, नवोदित, न्यू एज थिएटर रंगमंडल, कला सागर नाटक समिति कानपुर, रास कला मंच सफीदो, हरियाणा आदि से जुड़े रहे। इस दौरान कई रंग-निर्देशकों के नाटकों में मुख्य भूमिका के साथ-साथ पार्ष्व रंगमंच में भी एक बेहतर कार्य करने की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

खबरें और भी हैं...