दीक्षा ऐप से होगी सहुलियत:माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट पढ़े बिहार, बढ़े बिहार को लेकर एचएम को दी गई ट्रेनिंग

गढ़पुरा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यशाला में मौजूद एचएम व पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
कार्यशाला में मौजूद एचएम व पदाधिकारी।

हाई स्कूल गढ़पुरा के सभागार में शनिवार को दीक्षा ऐप के माध्यम से माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट पढ़े बिहार, बढ़े बिहार की गतिविधियों के संचालन को लेकर एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें प्रारंभिक विद्यालयों के एचएम को ट्रेनिंग दी गई। जिला टेक्निकल टीम के उमेश मिश्रा द्वारा बताया गया कि विद्यालय में लक्ष्य निर्धारित कर गतिविधियों के माध्यम से एक सौ दिवसीय पठन अभियान के प्रभाव का आंकलन किया जाएगा।

इसमें तीन स्टेज में वर्ग एक से दो, तीन से पांच, और छह से आठ तक के विद्यार्थियों के अधिगम प्रतिफल का आकलन किया जाएगा। सौ दिवसीय पठन अभियान के तहत प्रत्येक बच्चा पढ़ना सीखे और सीखने के बाद सिखाने के लिए पढ़े के उद्देश्य की पूर्ति हो सके। दीक्षा ऐप पर माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट के माध्यम से एचएम को अपने विद्यालयों में गतिविधियां आयोजित करने के दौरान बच्चों का आंकलन कर आकलन प्रपत्र में छात्र-छात्राओं की स्थिति को अंकित कर दीक्षा ऐप के माध्यम से अपलोड करना है।

कार्यशाला के आरंभ में प्रमुख अमोल देवी ने सभी शिक्षकों को बेहतर शैक्षणिक कार्य कर बच्चों के भविष्य को संवारने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हम अपने कार्यकाल के दौरान गढ़पुरा प्रखंड को जिले में टॉप पर लाना चाह रहे हैं जिसमें आप लोगों का सहयोग जरूरी है।

वहीं बीईओ सुशील कुमार ने प्रोजेक्ट पर काम करने के साथ ही अंतिम घंटी खेल अनिवार्य रूप से हो इस पर जोर दिया। साथ ही बच्चों को पोशाक में आने तथा अभिभावक बैठक करने को लेकर भी दिशा निर्देश दिया। मौके पर बीआरपी सुनील कुमार राय तथा सभी प्रारंभिक विद्यालय के एचएम उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...