एक दिवसीय प्रशिक्षण:सभी जनप्रतिनिधियों को आपदाओं से संबंधित दिया एक दिवसीय प्रशिक्षण

गढ़पुराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला पदाधिकारी के निर्देश पर शनिवार को प्रखंड सभागार में विभिन्न आपदाओं से बचाव के तरीके को लेकर जनप्रतिनिधियों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें जिला आपदा प्रबंधन सलाहकार एमएस रिजवी, जिला प्रशिक्षक आपदा प्रबंधन मोहम्मद गुलाम कादिर, प्रशिक्षक आपदा प्रबंधन राजेश चौरसिया, अग्निशमन विभाग के अरुण कुमार अमन, संतोष प्रधान, विजय कुमार, महिला प्रशिक्षक रूबी कुमारी, कविता कुमारी, विनीता कुमारी शामिल थे।

जिला आपदा प्रबंधन सलाहकार ने जनप्रतिनिधियों को जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी आपदा से निपटने के लिए जागरुकता जरूरी है। अगर लोग जागरूक होते हैं तो किसी भी कठिन से कठिन आपदा से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर डिजास्टर कमेटी बनाई जाएगी। हरेक वार्ड से दो-दो युवाओं को लेकर एक कमेटी का निर्माण हो।

जिसे इमरजेंसी ऑपरेशन की ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। उन्होंने हरेक पंचायत में स्थित पोखर में खतरा लिखा हुआ बोर्ड लगाने की सलाह दी। ताकि माता-पिता अपने छोटे-छोटे बच्चों को पोखर व गड्ढे में जाने से रोक सके।

वहीं अग्निशमन विभाग के पदाधिकारी ने गैस सिलेंडर, शॉर्ट सर्किट के अलावा अन्य किसी तरह से आग लगने पर उससे बचाव का तरीका बताया। प्रशिक्षण में मुखिया रामकरण पासवान, हीरा देवी, कई वार्ड सदस्य, पंच, सरपंच समेत कई लोग शामिल थे।

खबरें और भी हैं...