आवश्यक दिशा निर्देश:डीएम ने कहा- 1 जून से अद्यतन वर्षापात की जानकारी उपलब्ध कराएं

बेगूसराय14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कारगिल विजय भवन में शनिवार को डीएम रौशन कुशवाहा की अध्यक्षता में बाढ़ पूर्व तैयारी की स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक में डीएम ने अधिकारियों को अगले एक जून से वर्षापात का प्रतिदिन प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसको लेकर उन्होंने ऑटोमेटिक रेन गेज संस्थान की स्थिति के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।

साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश दिया। डीएम ने बैठक में बाढ़ के दौरान होने वाली सभी प्रकार की परेशानियों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। साथ ही अधिकारियों से जिले में बाढ़ से प्रभावित अंचलों के बारे में भी पूछा। जिस पर अधिकारी ने बताया कि जिले में गंगा किनारे के 8 और गंडक किनारे स्थिति अंचल बाढ़ प्रभावित होते हैं।

इसके अलावा बैठक में डीएम ने प्रभारी पदाधिकारी आपदा से संकटग्रस्त समूह के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। साथ ही उन्होंने बाढ़ के दौरान संकटग्रस्त समूह की पहचान अद्यतन करने के साथ प्रभावित अंचल में हाउसहोल्ड की विवरणी तैयार करने का भी निर्देश दिया। डीएम ने सभी तरह की विवरण का स्पष्ट प्रतिवेदन जल्द उपलब्ध कराने को कहा।

बैठक में बताया गया कि वर्तमान में जिले को 20,000 पॉलिथीन सीट, जबकि 80 लाइफ जैकेट जिले में उपलब्ध है। बैठक में डीएम ने नाव की उपलब्धता की समीक्षा की। साथ ही जिले में सरकारी नाव को सत्यापित करने, मरम्मत योग्य नाव की अविलंब मरम्मत कराने और नाव के आकार के आधार पर बड़ी छोटी और मंझले नाव की विवरणी तैयार करने का दिशा निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने वृद्ध, विकलांग, विधवा, बीमार और और गर्भवती महिलाओं की भी अभी से ही पहचान करने का निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं...