ग्रामीण पथ फिर हुआ जर्जर:2 वर्ष पहले 52 लाख की लगात से बनी सागी इस्मैला ग्रामीण सड़क हो गई जर्जर

खोदावंदपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सागी इसमैला जर्जर पथ। - Dainik Bhaskar
सागी इसमैला जर्जर पथ।

दो जिला को जोड़ने वाली सागी इस्मैला भाया एबीसी फ्यूल पम्प ग्रामीण पथ दो साल पूर्व मरम्मती बावजूद जर्जर है। इतना ही नहीं छह माह पूर्व उसी पथ पर अनुरक्षण बाद भी चार पहिया, दो पहिया तो क्या राहगीरों को पैदल चलना कठिन हो गया है। इस पथ को न सही से मरम्मती ही किया गया और न ही उसका समय पर नियमानुसार अनुरक्षण ही किया गया।

जिस वजह से सड़क में इतना गड्ढे बन गया है कि इस सड़क पर गड्ढा और सड़क है भेद पाना मुश्किल लग रहा है। उसमें भी बारिश का पानी फिर तो पानी भरे गड्ढों के बीच राहगीरों का चलना दुश्वार हाे जाता है। उक्त कथन हसनपुर जिला परिषद सदस्य सिकेंद्र आलम का है। उन्होंने कहा कि सड़क मरम्मती के दौरान काफी लूट खसोट हुआ, बाद में पांच वर्षीय अनुरक्षण की राशि दी जाती है।

प्रथम वर्ष के अनुरक्षण में भी सिर्फ खानापूर्ति की गई। नियमों काे ताक पर रखकर अनुरक्षण किया गया। संवेदक द्वारा न ही वर्षा ऋतु बाद उत्पन्न हुए सड़क किनारे घास की कटाई करवाई गई, न ही नालियों का पुनर्स्थापन ही किया गया। न ही पथ किनारे नाला का अनुरक्षण करवाया गया, न क्रॉस ड्रेनेज का अनुरक्षण ही करवाया गया। जिसका परिणाम बारिश का पानी सड़क पर ही जमा रहता है।

ग्रामीणों ने पथ की मरम्मत कराने की मांग डीएम से की
यदि सही समय पर अनुरक्षण भी ठीक ढंग से किया गया होता तो आज इस सड़क की यह दुर्दशा नहीं होती। जिला परिषद सदस्य ने अविलम्ब पथ की मरम्मती कराने की मांग डीएम से की है। बताते चलें कि सागी ईस्मैला वाया एबीसी ग्रामीण पथ की मरम्मती लगभग दो वर्ष पूर्व कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग प्रमंडल मंझौल बखरी के सौजन्य से करवाया गया था।

52 लाख 13 हजार 747 रुपये एकरारनामे की राशि पर कार्य एजेंसी संवेदक संजीव कुमार झा द्वारा करवाया गया था। इस सड़क की पंचवर्षीय देखरेख के लिए कार्य एजेन्सी को 3 लाख 27 हजार 868 रुपए अनुरक्षण की राशि भी उपलब्ध करवाई गई ताकि पांच साल तक सड़क चकाचक रहे।

लेकिन संवेदक और विभाग की मिलीभगत से हुई लूट खसोट के कारण आज यह सड़क अपने अस्तित्व पर आंसू बहाने को विवश है जिसका दंश आम राहगीरों को झेलना पड़ रहा है। सागी ईस्मैला वाया एबीसी फ्यूल पम्प सड़क रोसड़ा बाजार जाने का यह मुख्य मार्ग है।

खबरें और भी हैं...