आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ:लोगों को रोजगार देने के लिए आम और नींबू के उत्पादन के साथ लगेगा प्रोसेसिंग प्लांट

बगहा (वाल्मिकीनगर)4 महीने पहले

सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने की मुहिम जिला प्रशासन ने शुरू किया है। इसके लिए इंडो नेपाल सीमा पर स्थित रामनगर प्रखंड के सुदूरवर्ती आदिवासी दोन इलाके के दो पंचायत बनकटवा और नौरंगिया का शुरुआती चयन किया गया है। इन पिछड़े इलाकों में रोजगार मुहैया कराने के लिए 500 परिवारों को आत्मनिर्भर बनाने की योजना है। इसके लिए करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये से रोजगार के नए सृजन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके तहत नाबार्ड द्वारा 500-500 एकड़ ज़मीन पर नींबू व आम के पौधा और प्रोसेसिंग प्लांट लगाया जायेगा ताकि नींबू और आम के जूस बाज़ार में पहुंच सकें।

इन दो पंचायतों को प्रशासन के द्वारा चिन्हित किया गया है। इन पंचायत में तकरीबन 22 गांव पड़ते हैं। यह 22 गांव पूरी तरह से पिछड़ा हुआ क्षेत्र है। यहां तक की बरसात के दिनों में 4 महीने तक एक टापू में तब्दील हो जाता है। यहां के लोग 4 महीने तक कठिनाइयों के दौर से गुजरते हैं। ऐसी स्थिति में इस कार्यक्रम के शुरुआत से यहां के जनजाति लोगों में काफी खुशी देखी जा रही है।

पहली बार सुदूर क्षेत्र में पहुंची अधिकारियों की टीम

आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का दोन के दुर्गम इलाके से शुरुआत किया गया। जिसका पश्चिम चंपारण के डीएम कुन्दन कुमार ने फीता काटकर भव्य शुभारंभ किया । दरअसल आदिवासी क्षेत्रों में जन जन तक सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को पहुंचाने की मुहिम ज़िला प्रशासन ने शुरू किया है। इसका रोड मैप आईएएस दीपक कुमार मिश्रा ने तैयार किया है। इसका लाभ अन्य सुदूरवर्ती पंचायतों में भी शिविर आयोजित कर दिया जाएगा। सभी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए विभिन्न विभागों के दर्जनों स्टॉल लगाए गए। इसमें फ़ैसला ऑन द स्पॉट करते हुए 250 से अधिक परिवारों को राशन कार्ड दिया गया। इसके साथ ही दर्ज़नों दिव्यांगों को ट्राई साईकिल और अन्य जरूरतमंदों में प्रमाम पत्र वितरित किए गए। इतना ही नहीं नेत्र विभाग समेत सभी स्वास्थ्य संबंधी जांच को लेकर विशेष कैम्प के जरिए सैकड़ों लोगों का इलाज़ किया गया।

खबरें और भी हैं...