बगहा में गंडक बराज पर बच्चों का जानलेवा स्टंट:दीवार पर से उफनती गंडक में कूदते हैं बच्चे, नदी से लकड़ियां निकालते हैं

बगहा2 महीने पहले

इंडो नेपाल सीमा पर स्थित गंडक बराज इन दिनों अपने उफान पर है। उफान के बावजूद वाल्मीकि नगर के बच्चे दिल दहला देने वाले स्टंट करते नजर आ रहे हैं। इस स्टंट का वीडियो देखकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे। बच्चे रोज ये जानलेवा स्टंट करते हैं। वो बाढ़ में बहकर आ रही लकड़ियों को बाहर निकालते हैं। उसे जमा करते हैं।

बराज की दीवार पर से नदी में छलांग लगा रहे हैं। दरअसल, नेपाल में मूसलाधार बारिश के चलते गंडक नदी उफनाई हुई है। इसी उफनाती हुई नदी में बच्चे ऊपर से जानलेवा छलांग लगाकर मौत को दावत देते हैं। वीडियो में साफ दिख रहा है कि कैसे गंडक नदी का पानी एकदम उफना रहा है। फिर भी बांध से बच्चे मौत की छलांग लगाते हैं, जो किसी भी वक्त किसी बड़े हादसे को दावत दे सकता है।

बराज से नदी में कूदते बच्चे।
बराज से नदी में कूदते बच्चे।

बच्चों का जानलेवा स्टंट

फिलहाल, अभी गंडक बराज का पानी कभी 3 तो कभी दो लाख के पास रह रहा है। ऐसे में पानी कितना है, इसका असर यहां के बच्चों को नहीं पड़ता। पूरे दिन गंडक नदी के पानी में यहां के बच्चे स्टंट करते नजर आते हैं। ज्यादातर बच्चों का उम्र 15 साल से कम है। स्टंट के साथ-साथ नदी के साथ बह कर आए पेड़ों को निकालने का भी काम करते हैं।

लव-कुश घाट के रहने वाले 13 वर्षीय सुधाकर बताता है कि जब वह छोटा था। उस समय बच्चों के साथ गंडक नदी में नहाने चला आया। वह डूबने लगा था। हालांकि हाथ पैर मारने के बाद वह बाहर निकल गया। उसके बाद भी सुधाकर गंडक नदी में रोज नए-नए स्टंट करता है। अब या उसकी रोज की दिनचर्या बन गई है।

कई बच्चों का ग्रुप रहता है।
कई बच्चों का ग्रुप रहता है।

पत्थरों से भरा है गंडक का सतह

गंडक नदी में कई सारी पहाड़ी नदियां मिलती हैं। जिसके वजह से गंडक में बड़े-बड़े पत्थरों का टुकड़ा पानी के धारा के तेज धारा के साथ वह कर पहुंचता है, जो गंडक नदी के सतह में बैठने लगता है। ऐसे में ऊपर से कूदने पर अगर सर पत्थर से टकरा जाए तो फिर नदी से निकलना मुश्किल होगा।