• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bettiah
  • Bagaha
  • Urea Shortage In Bagaha, In The Meeting Of The Monitoring Committee, The Issue Of Shortage Of Urea Was Shadowed, The Members Sought Answers From The BAO

बगहा में यूरिया की किल्लत:निगरानी समिति की बैठक में यूरिया की किल्लत का छाया रहा मुद्दा, सदस्यों ने बीएओ से मांगा जवाब

बगहा (वाल्मिकीनगर)5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बगहा प्रखंड एक सभागार में उर्वरक निगरानी समिति की बैठक हुईं। बैठक में निगरानी समिति के सदस्यों के द्वारा क्षेत्र में यूरिया की किल्लत व यूरिया की हो रही कालाबाजारी पर प्रश्न खड़ा किया गया। बैठक के दौरान उपस्थित सदस्यों ने यूरिया की किल्लत के कारण किसानों को हो रही परेशानी एवं यूरिया की ऊंची पर हो रही कालाबाजारी पर रोक लगाने को लेकर विभागीय अधिकारियों से जवाब मांगा।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी कृष्ण सिंह ने बताया कि शीघ्र ही जिला को यूरिया का आवंटन प्राप्त होने वाला है आवंटन प्राप्त होते हैं दुकानों पर यूरिया उपलब्ध है । जिससे किसानों को निर्धारित दर पर यूरिया उपलब्ध होगी । उन्होंने बताया कि यूरिया की कालाबाजारी को रोकने को लेकर कृषि समन्वयक निर्देश दिया गया है कि वे अपने अपने क्षेत्र में लगातार इसकी मॉनिटरिंग करे। ताकि यूरिया की कालाबाजारी पर रोक लगाई जा सकें। अगर किसी के द्वारा युरिया की कालाबाजारी की जाती हैं तो चिन्हित कर उस पर विभागीय स्तर से कार्रवाई की जाएगी।

यूरिया की आपूर्ति प्राप्त होते हैं निगरानी समिति के देखरेख में इसका वितरण निर्धारित दर पर किसानों के बीच कराया जाएगा। सभी खाद दुकानदारों को पीओएस मशीन से खाद वितरण करने का निर्देश दिया गया है । ताकि इसकी कालाबाजारी पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने बताया कि सभी खाद दुकानों पर नैनो यूरिया पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है किसान नाले यूरिया का प्रयोग कर यूरिया की कमी को दूर कर सकते हैं। नैनो यूरिया के प्रयोग को लेकर प्रचार प्रसार करने की भी बात प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने कही।

इस अवसर पर पंचायत समिति सदस्य पारस बैठा जिला परिषद सदस्य वीरेंद्र राम, सोनू कुमार प्रखंड कृषि पदाधिकारी श्री कृष्णनंदन कुमार सिंह प्रखंड उद्यान पदाधिकारी श्री संजीव कुमार कार्यपालक सहायक मनीष कुमार गुप्ता कृषि समन्वयक श्री नीरज कुमार, श्री महेंद्र कुशवाहा तथा खुदरा उर्वरक विक्रेता उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...