ठंड शुरू होते ही रेलवे की तैयारी शुरू:नरकटियागंज से संचालित होने वाली ट्रेनों में लगा 96 फाॅग सेफ्टी डिवाइस, कोहरे में भी कारगर

बेतिया2 महीने पहले

ठंड शुरू होने के साथ ही कोहरे में रेल यातायात सुगम रहे इसको लेकर रेलवे ने अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं। रेल चालक को परेशानी न हो इसके लिए 96 फॉग सेफ्टी डिवाइस रेलवे को उपलब्ध कराई गई है। यह डिवाइस सभी रेल चालकों को दी जाएगी, ताकि कोहरे के दौरान उन्हें परेशानी न हो। जिले के नरकटियागंज रेलवे स्टेशन से संचालित होने वाली गाड़ियों में इन डिवाइस को लगाया जाएगा।

जीपीएस प्रणाली पर काम करती है डिवाइस

कोहरे में रेल यात्रियों को सुरक्षित सफर की सुविधा देने के लिए रेल अधिकारी इंजन पर फॉग सेफ्टी डिवाइस लगवा रहे हैं। इसके साथ दृश्यता कम होने पर रेल के सुरक्षित संचालन के लिए चालकों को दिशा निर्देश भी जारी किए गए है। प्रभावित स्टेशनों पर विजिबिलिटी टेस्ट ऑब्जेक्ट की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। नरकटियागंज रेलखंड से चलने वाली ट्रेन में चालकों को फॉग सेफ्टी डिवाइस उपलब्ध करवाई गई है। यह डिवाइस ऑन होने के बाद जीपीएस प्रणाली के माध्यम से खंड में स्थित सभी सिग्नल की दूरी के बारे में रेल चालक को पूर्व में ही अवगत करवा देगी।

क्या कहते हैं रेल नियंत्रक

इधर नरकटियागंज रेल नियंत्रक उमेश कुमार ने बताया कि नरकटियागंज से संचालित होने वाली ट्रेनों को चालकों को 96 फाॅग सेफ्टी डिवाइस उपलब्ध करवाई गई है। कोहरे में रेल यातायात प्रभावित न हो, इसकी पूरी व्यवस्था की गई है। यात्रियों की सफल सुरक्षित यात्रा देने के लिए रेलवे सभी प्रयास कर रही है।

खबरें और भी हैं...