• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bettiah
  • Bihar Public Service Commission's 67th Combined Preliminary Competitive Examination Will Be Held Tomorrow At 28 Centers In The District

दिए निर्देश:जिले के 28 केंद्राें पर कल हाेगी बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा

बेतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली 67 वीं संयुक्त (प्रारंभिक) परीक्षा 8 मई को जिले के 28 केंद्रों पर ली की जाएगी। परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा शुक्रवार को जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा समाहरणालय सभाकक्ष में की गयी।

इस दौरान अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी केन्द्राधीक्षक, प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी पूर्व से ही अच्छे तरीके से सफलतापूर्वक परीक्षाएं सम्पन्न कराते आ रहे हैं। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा ली जा रही यह परीक्षा अत्यंत ही महत्वपूर्ण है।

उक्त परीक्षा को हर हाल में स्वच्छ, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त सम्पन्न कराना है। उन्होंने कहा कि सभी केन्द्राधीक्षक आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को अच्छे तरीके से पढ़ लेंगे तथा दिये गये दिशा-निर्देंशों का अक्षरशः अनुपालन करेंगे।

किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में कैलकुलेटर, मोबाईल, ब्लूटूथ, वाई-फाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर आदि जैसी इलेक्ट्रॉनिक सामग्री तथा व्हाईट्नर, इरेजर एवं ब्लेड जैसी सामग्री भी ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार को इसके लिए सचेत किया जायेगा कि उक्त सामग्रियों के उनके पास पाये जाने पर उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

सभी केंद्रों पर 25 परीक्षार्थियों के लिए 2 शिक्षक प्रतिनियुक्त
आयोग के निर्देश के आलोक में सभी केन्द्रों में प्रत्येक 25 या उससे कम परीक्षार्थियों पर दो वीक्षक प्रतिनियुक्त किये जायेंगे और प्रत्येक अतिरिक्त 25 परीक्षार्थियों के लिए एक अतिरिक्त वीक्षक प्रतिनियुक्त किये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि केन्द्राधीक्षक प्रतिनियुक्त किए जाने वाले सभी वीक्षकों एवं कर्मचारियों की बैठक कर परीक्षा से संबंधित निदेशों से उन्हें अवगत करा देंगे।

इधर जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि परीक्षा दिवस से एक दिन पूर्व सभी परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण कर सुनिश्चित हो लेंगे कि केन्द्राधीक्षकों द्वारा इस परीक्षा में उम्मीदवारों के बैठने की व्यवस्था, परीक्षा केन्द्रों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम, पीने का स्वच्छ जल, उपस्कर, जेनरेटर, रोशनी आदि की समुचित व्यवस्था की गयी है। सभी केन्द्राधीक्षक अपने परीक्षा केन्द्र पर निरंतर विद्युत आपूर्ति हेतु जेनरेटर की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

केंद्र पर अधिकारी भी नहीं कर सकेंगे मोबाइल का उपयोग
उन्होंने कहा कि परीक्षा कार्य में संलग्न प्रतिनियुक्त स्टेटिक दंडाधिकारी,संबंधित जोनल दंडाधिकारी,प्रतिनियुक्त वरीय पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उक्त परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राधीक्षक को छोड़कर किसी भी वीक्षक अथवा कर्मी के पास परीक्षा अवधि में मोबाइल न हो। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर आवश्यकतानुसार निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाये रखने हेतु जेनरेटर की व्यवस्था कर ली जाए।

खबरें और भी हैं...