बेतिया में BJP ने मनाई रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती:भाजपा नेता ने स्कूली बच्चों के साथ मनाई जयंती, बच्चों के बीच कॉपी भी बांटी गई

बेतिया2 महीने पहले

देश को पहला नोबेल पुरस्कार दिलाने वाले और राष्ट्रगान के रचनाकार महान शख्सियत गुरुदेव रविंद्रनाथ टैगोर की जयंती शनिवार को चनपटिया के प्राथमिक विद्यालय पकड़िहार में मनाई गई। इस अवसर पर भाजपा नेता राजकिशोर प्रसाद ने मौजूद स्कूली बच्चों के बीच कॉपी कलम का वितरण भी किया।

वहीं भाजपा नेता राजकिशोर प्रसाद ने रविंद्रनाथ टैगोर की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने बच्चों के लिए वृक्षों के नीचे खुले में व्यवहारिक शिक्षा देनेवाला पहला शांतिनिकेतन स्कूल खोला। जब शांतिनिकेतन की स्थापना हुई तब उनके मन में यह इच्छा थी कि यहां का माहौल ऐसा होना चाहिए, जिसमें शिक्षक और विद्यार्थी के बीच कोई दीवार न हो।

यही शांतिनिकेतन वर्ष 1921 में विश्वभारती बन गया। उत्तम दर्जे की शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए रवींद्रनाथ टैगोर के इस लगाव को देखते हुए महात्मा गांधी ने उन्हें ‘गुरुदेव’ की उपाधि दी थी। मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक लोकेश कुमार, ज्याउर्रहमान, नवीन प्रभात, म०शहजाद, धनंजय कुमार, अमरेश तिवारी आदि उपस्थित रहे।