प्रतिभागी सम्मानित:भारत युवाओं का देश, नौजवानों के लिए सकारात्मक वातावरण बनाना है जरूरी

बेतिया7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नशामुक्ति, बाल-विवाह व दहेज उन्मूलन की शपथ लेते युवा संसद के सदस्य। - Dainik Bhaskar
नशामुक्ति, बाल-विवाह व दहेज उन्मूलन की शपथ लेते युवा संसद के सदस्य।
  • संसदीय कार्यप्रणाली के प्रति जागरुकता के लिए युवा संसद का आयोजन

बिहार विधान सभा सचिवालय की ओर से लोकतंत्र के प्रति आस्था तथा संसदीय कार्य प्रणाली के प्रति जन जागरूकता को ले शनिवार को डीआरसीसी सभागार में विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष युवा संसद का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान युवा संसद के सदस्यों ने संसदीय कार्य प्रणाली पर फोकस करते हुए विधायिका की रूपरेखा प्रस्तुत की। विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि भारत युवाओं का देश है। ऐसे में हमें दो तिहाई नौजवानों के लिए सकारात्मक वातावरण बनाना है। इसी उद्देश्य से राज्य के सभी जिलों में यह कार्यक्रम आजादी के 75 वें वर्षगांठ पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित किए जा रहे हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सह स्थानीय सांसद डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि माननीय अध्यक्ष ने आजादी के 75 वर्षों बाद बिहार में युवा संसद की पहल की है।

उपमुख्यमंत्री रेणू देवी ने भी विधानसभा अध्यक्ष के इन प्रयासों की सराहना की। कहा कि इससे बच्चों का लोकतंत्र के प्रति जुड़ा होगा। कार्यक्रम को पर्यटन मंत्री नारायण साह, राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दुबे, वाल्मीकिनगर सांसद सुनील कुशवाहा, सिकटा विधायक वीरेंद्र गुप्ता,चनपटिया विधायक उमाकांत सिंह, नरकटियागंज विधायक रश्मि वर्मा,बगहा विधायक राम सिंह,पूर्व विधायक प्रकाश राय आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के अंत में युवा संसद के सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ शिक्षा विभाग के तमाम अधिकारी, शिक्षक व कर्मी मौजूद थे।

छात्रों व जनप्रतिनिधियों को समाज को जागृत करने का सौंपा टास्क

डीआरसीसी में आयोजित युवा संसद के उपरांत विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने उपस्थित छात्र-छात्राओं,शिक्षकों,अभिभावकों व जनप्रतिनिधियों को समाज में सकारात्मक बदलाव के लिए पांच शपथ दिलाया तथा इससे समाज को भी जागृत करने का टास्क सौंपा। उन्होंने नैतिक संकल्प अभियान के तहत पांच सामाजिक अभिशाप नशा,दहेज,बाल विवाह, अपराध व बालश्रम से मुक्ति, पांच वरदान स्वच्छता,योग आयुर्वेद,जल संचयन, प्रकृति व विरासत को सहेजने तथा पांच सामाजिक सम्मान डिजिटल साक्षरता, स्वरोजगार, रोजगार सृजन, सामाजिक योद्धा व सेवा समर्पण का संकल्प दिलाया।

विधायिका की सभी गतिविधियां की गई

विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष आयोजित युवा संसद में विधायिका की संपूर्ण झलक देखने को मिली। इस दौरान प्रश्नकाल,शून्य काल,ध्यानाकर्षण प्रस्ताव सहित विधायिका की अन्य सभी गतिविधियां आयोजित की गई। नेता सदन व नेता प्रतिपक्ष की उपस्थिति में सदस्यों ने प्रश्न किए जिनका मंत्रियों ने जवाब दिया। युवा संसद सदस्यों के सवालों की बौछार व मंत्रियों के जवाब के बीच लघु विधानसभा की झलक देखने सुनने को मिला। मुख्यमंत्री बनी स्मृति, नेता प्रतिपक्ष साक्षी कुमारी, विधानसभा अध्यक्ष अंशु कुमार, शिक्षा मंत्री काजल कुमारी,पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री कुंदन कुमार,उद्योग मंत्री अतुल राज,परिवहन मंत्री आदित्य कुमार,कला संस्कृति एवं युवा मंत्री प्रकाश कुमार शर्मा,स्वास्थ्य मंत्री अंशिका रश्मि,पथ निर्माण मंत्री अरुण आदि ने भूमिका अदा की।

खबरें और भी हैं...