बेतिया में 332 ने फर्जी किसानों ने उठाई सम्मान निधि:अब 41 लाख की रिकवरी शुरू, 15 दिनों में जमा कराने का अल्टीमेटम

बेतिया5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

बेतिया जिला के चनपटिया में फर्जी तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पाने वाले किसानो से कृषि विभाग ने रिकवरी शुरू कर दिया है। विभाग ने चनपटिया प्रखंड के विभिन्न पंचायतों व नगर पंचायत के 332 अपात्र किसानों को रुपए की रिकवरी कि नोटिस भी जारी किया है। इन अपात्र किसानों ने सरकार से कई किस्तों में कुल 41 लाख 02 हजार रुपया पाया है।

चनपटिया प्रखंड कृषि पदाधिकारी योगेंद्र राम ने बताया कि अपात्र और करदाता किसानों को 15 दिनों के भीतर किसान सम्मान निधि की किस्तें लौटानी होगी। अन्यथा डिबीटीएल के माध्यम से उनके बैंक खाते को सीज कर दिया जाएगा। साथ ही रिकवरी के बाद इस राशि को भारत सरकार के कोष में जमा कराया जाएगा। प्रक्रिया पूरी होने पर रिपोर्ट सरकार को भी भेजी जाएगी।

बताया जाता है कि सरकार ने सच परखने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों का सत्यापन कराया। सत्यापन का काम अब तक कृषि और राजस्व विभाग के बीच ही अटक गया था। जिस कारण अभी तक अपात्र किसानों के खाते में रकम जा रही थी। अब भी आयकरदाता, मृतक, गलत बैंक खाता, फर्जी आधार कार्ड, भूलेख आदि बिंदुओं पर सरकार की ओर से तकनीकी रूप से पड़ताल कराई जा रही है।