26 एमएम बारिश हुई:आंधी-बारिश में पेड़ और बिजली के पाेल गिरे, कई घराें के छप्पर उड़े

बेतिया2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तेज आंधी में बगीचे में टूट कर गिरी पेड़ की डालियां और उखड़े हुए पेड़। - Dainik Bhaskar
तेज आंधी में बगीचे में टूट कर गिरी पेड़ की डालियां और उखड़े हुए पेड़।
  • शनिवार की अहले सुबह करीब दो बजे बगहा क्षेत्र में आई तेज आंधी ने वार्ड- 20 व 21 में भारी तबाही मचाई

जिले में शुक्रवार की मध्य रात्रि के पश्चात तेज आंधी तथा आकाशीय बिजली की चमक व तेज गरज के साथ बारिश हुई। इस क्रम में बगहा में कई पेड़ जड़ से उखड़ गये व कई पेड़ों की डालियां भी टूट गये। जिससे काफी नुकसान पहुंचा है। वाल्मीकिनगर मौसम केन्द्र के अनुसार जिले में 26 एमएम बारिश हुई है। बता दें कि शनिवार की अहले सुबह करीब दो बजे बगहा क्षेत्र में आई तेज रफ्तार की आंधी ने नगर के वार्ड 20 व 21 में भारी तबाही मचाई है।

आज अधिकतम तापमान में 3 डिग्री की वृद्धि होगी, मंगलवार को बारिश के आसार

वार्ड नंबर- 21 के पार्षद ने किया क्षेत्र का मुआयना

वार्ड के मतौरा टोला में जगह जगह पेड़ कहीं जड़ से उखड़ गए हैं, तो करीब आधा दर्जन से ज्यादा आम के बगीचों के करीब 75 फीसदी पेड़ या तो जड़ से उखड़ गए है या पेड़ों की मोटी-मोटी डालियां टूट कर जमीन पर गिर गई है। करीब एक दर्जन से ज्यादा लोगों के एसबेस्टस के घर उजड़ गए हैं। बगहा वार्ड 21 के पार्षद उमेश गुप्ता ने वार्ड का मुआयना करने के बाद बताया कि आंधी-तूफान ने वार्ड 20 व 21 में भारी तबाही मचाई है।

खेतों में नमी से धान का बीज गिराने में किसानों को फायदा
कृषि विज्ञान केन्द्र माधोपुर के वैज्ञानिक डा. धीरू तिवारी ने कहा कि बारिश से खेतों में नमी बढ़ने के साथ ही धान का बीज गिराने में किसानों को फायदा मिलेगा। साथ ही सब्जी के फसलों को भी फायदा पहुंचेगी। जमीन की मिट्‌टी हल्की होने से पौधों को जमीन से पर्याप्त उर्वरा शक्ति मिलेगी। जबकि पतियों पर से जमा धूल आदि खत्म होने की लाभ पौधा को मिलेगा। उन्होंने कहा कि आम व लीची को भी लाभ पहुंचा है। जहां इन पेड़ों को जड़ से लाभ मिलेगा वही फल व पत्तियां भी धूल गए है।​​​​​​

गर्मी से मिली राहत, सुबह 10 बजे तक छाए रहे बादल

बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। जिले में शनिवार को दिन के करीब दस बजे तक बादल छाए रहा। उसके बाद से तेज धूप निकल गई। शनिवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि हवा का वेग 11 से 19 किमी प्रतिघंटा रहा। दोपहर में आद्रता 47 फीसद रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान में 03 डिग्री सेल्सियस के वृद्धि होगी। जबकि मंगलवार को भी जिले में 40 फीसदी बारिश होने के आसार है। इस क्रम में 5.2 एमएम बारिश हो सकती है।

खबरें और भी हैं...