सीने पर QR कोड....दुर्गा पूजा के लिए डिजिटल चंदा वसूली:बेतिया में युवक बोले- लोग बहाने बनाते कैश नहीं है; तो स्कैनर का आइडिया आया

बेतिया2 महीने पहले

अब तक आपने डिजिटल पेमेंट सुना और किया होगा, लेकिन अब दुर्गा पूजा के लिए चंदा भी ऑनलाइन लिया जा रहा है। कल तक पेन-कॉपी लेकर दुर्गा पूजा के लिए गांव में घर-घर चंदा वसूलते हुए युवक को आपने देखा होगा। अब गांव में युवक सीने में ऑनलाइन पेमेंट के लिए QR कोड लगाए पहुंच रहे हैं। चंदा मांगने वाले युवक अब ये कहते सुनते जा रहे है कि अगर पॉकेट में कैश नहीं है तो काई बात नहीं स्कैनर स्कैन कीजिए और चंदा दे दीजिए।

बेतिया जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर घोघा गांव के युवक दुर्गा पूजा को लेकर अपने सीने पर PAY PHONE का QR कोड लगा डिजिटल चंदा ले रहे हैं।

QR कोड स्कैन कर डिजिटल चंदा देते ग्रामीण।
QR कोड स्कैन कर डिजिटल चंदा देते ग्रामीण।

कैश नहीं तो कोड स्कैन कर चंदा दीजिए

अपने सीने पर QR कोड का स्टीकर लगा डिजिटल चंदा लेने वाले उज्ज्वल कुमार ने बताया कि चंदा देने वाले लोग पे फोन कर चंदा दे रहे हैं। अब गांव में लोग बिना किसी झिझक के डिजिटल पेमेंट भी कर रहे हैं। युवकों ने बताया कि लोग पहले पैसा नहीं होने की बात कहते थे, लेकिन जैसे ही वे पे फोन का कोड देखते हैं, चंदा देने के लिए तैयार हो जाते हैं।

PAY PHONE का QR कोड सीने पर चस्पा कर घूमता युवक।
PAY PHONE का QR कोड सीने पर चस्पा कर घूमता युवक।

लोग खुशी-खुशी दे रहे डिजिटल चंदा

चंदा देने वाले अधिकांश लोग मोबाइल निकाल राजी खुशी अपने हिसाब से डिजिटल चंदा दे रहे हैं। बेतिया में इस प्रकार की पहली शुरुआत है। बता दें कि हर साल दुर्गा पूजा के अवसर पर घोघा गांव में विराट दुर्गा पूजा का आयोजन होता रहा है। इस साल भी यहां दुर्गा पूजा आयोजन होगा। युवकों ने बताया कि दुर्गा पूजा के आयोजन को लेकर वे सक्रिय हैं। इस साल भी भव्य आयोजन होगा।

QR CODE वाला भिखारी

एक ओर जहां युवक पूजा के लिए डिजिटल चंदा ले रहे हैं। वहीं बेतिया रेलवे स्टेशन पर एक भिखारी भी डिजिटल भीख लेता है। गले में ई-वॉलेट का QR CODE टांगने वाला राजू, बचपन से स्टेशन पर ही रहता है। शुरू से ही वो लोगों से भीख मांग कर अपना भरण-पोषण करता आ रहा है। उसके मुताबिक, लोग कहते थे छुट्‌टे नहीं हैं, इसलिए मैंने बैंक में खाता खुलवाया। अब राजू लोगों से छुट्टे पैसे नहीं लेता बल्कि फोन-पे पर QR CODE स्कैन कर भीख के पैसे भेजने को कहता है। इस अजब-गजब अंदाज के कारण उसकी खूब चर्चा हो रही है। पढ़िए पूरी खबर

खबरें और भी हैं...