पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बैठक आहूत:जिले के 72 पूर्ण व 61 पंचायत आंशिक रूप से होती बाढ़ प्रभावित

अररिया12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम ने दी रिपोर्ट, पूर्णिया प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन ने अररिया पहुंचकर बाढ़ पूर्व तैयारी व कोविड वैक्सीनेशन की ली जानकारी

संभावित बाढ़ व कोविड-19 संक्रमण से बचाव राहत कार्यो की पूर्व तैयारियों को लेकर पूर्णिया प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन महिवाल बुधवार को अररिया पहुंचे और बैठक किया। उन्होंने सरकार की तरफ से संचालित लोक कल्याणकारी विकासात्मक योजनाओं की प्रगति व उपलब्धि को लेकर भी चर्चा की। आत्मन हॉल में संबंधित विभागीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई।

समीक्षा के क्रम में बाढ़ पूर्व तैयारी एवं कोरोना संक्रमण को लेकर चलाए जा रहे वैक्सीनेशन एवं जांच तथा संभावित बाढ़ की पूर्व तैयारी और अन्य प्रबंधन को लेकर गहन समीक्षा की गई। आयुक्त ने संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि बाढ़ आपदा के दौरान आपस में समन्वय बनाकर बेहतर कार्य करने एवं विकासात्मक योजनाओं को पारदर्शिता के साथ निर्धारित मापदंड व गुणवत्ता के साथ समय पर निष्पादन करने का निर्देश दिए। कार्यपालक अभियंता आरडब्ल्यूडी एवं आरसीडी को निर्देश दिया गया कि जिले में क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मती ससमय कराना सुनिश्चित करें।

इसके पूर्व डीएम प्रशांत कुमार सीएच द्वारा संभावित बाढ़ को लेकर तैयार एक्शन प्लान एवं कोविड-19 तथा जिले में संचालित लोक कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं की प्रगति एवं उपलब्धि पीपीटी के माध्यम से विभाग बार अवगत कराया गया। आयुक्त महोदय को जिले के भौगोलिक स्थिति से अवगत कराया गया। संभावित बाढ़ 2021 की तैयारी के बारे में अवगत कराया गया कि जिले से गुजरने वाली मुख्य नदियां जो नेपाल से आती है क्रमशः नुना, बकरा, पश्चिम कनकई, परमान जो सिकटी, पलासी, जोकीहाट, कुर्साकाटा नरपतगंज फारबिसगंज अररिया को प्रभावित करती है।

जिससे जिले में पूर्णरूप से कुल 72 पंचायतों को प्रभावित करती हैं तथा आंशिक रूप से 61 पंचायत भी प्रभावित होते हैं। बाढ़ की पूर्व सूचना से आम लोगों को अवगत कराने के लिए एक अनोखा पहल किया गया है। जिले के छह थानों में क्रमशा: अररिया, पलासी, सिकटी, कुआंरी, जोगबनी, फारबिसगंज थाना में इंडस्ट्रियल सायरन अधिष्ठापन किया गया है।

खबरें और भी हैं...