पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कवायद शुरू:भरगामा और रानीगंज के बाद अन्य अंचलों में भी शुरू होगा डिजिटल सर्वे

अररिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार की तरफ से डिजिटल सर्वे की कवायद शुरू कर दी गई है। फिलहाल जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तहत रानीगंज और भरगामा अंचल में पिछले कई महीनों से काम चल रहा है। कोरोना संक्रमण की वजह से गति थोड़ी धीमी पड़ गई है। लेकिन अब जिले के अन्य अंचलों में भी डिजिटल सर्वे की कार्रवाई शुरू होगी।

इसको लेकर अधिकारी और विभाग सक्रिय हो गए हैं।अब भूमि मालिकों को मालिकाना हक से संबंधित कागजात प्राप्त करने के लिए अंचल कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना होगा। यह बातें एडीएम अनिल कुमार ठाकुर ने गुरुवार की शाम समाहरणालय परिसर में अधिकारियों के साथ बैठक में कही। उन्होंने कहा कि जमीन संबंधित दस्तावेज ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगे। डिजिटल मेपिंग कार्य हो रहा है। ऑनलाइन जमीन का नक्सा पलब्ध रहेगा। कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन का नक्सा आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने अधिकारियों को जमीन सर्वेक्षण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। इस दौरान जिला बंदोबस्त पदाधिकारी भानु प्रकाश ने डिजिटल सर्वे को लेकर विस्तृत कार्य योजना से संबंधित जानकारी दी।

कहा कि सभी अंचल में विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें भूमि मालिकों से जमीन के कागजात व वंशाली आदि लिए जाएंगे। इसके बाद कागजातों की जांच कर एमआइएस में लोड किया जाएगा। इससे जमीन मालिकों की सारी परेशानी दूर हो जाएगी। मौके पर एसडीओ शैलेश चंद्र दिवाकर, डीसीएलआर सलीम अख्तर सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...