पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर सीएम ने क्वारंेटाइन सेंटर तैयार रखने के दिए निर्देश

अररिया8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएम के साथ डीएम और एसपी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, कोरोना को लेकर मिली सख्त हिदायत
  • समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को दिए गए सतर्कता बरतने के निर्देश

राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मंगलवार को समीक्षात्मक बैठक हुई। इसमें जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच, जिला पुलिस अधीक्षक हृदयकांत, सिविल सर्जन डॉ.एमपी गुप्ता, डीपीएम रेहान अशरफ सहित संबंधित अन्य अधिकारियों ने भाग लिया। इसमें कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के उपायों को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा कई जरूरी दिशा निर्देश दिये गये। सिविल सर्जन डॉ.एमपी गुप्ता ने समीक्षात्मक बैठक के मुख्य पहलुओं से अवगत कराते हुए कहा महाराष्ट्र, दिल्ली, अहमदाबाद जैसे औद्योगिक शहरों में कोरोना संक्रमण नियंत्रण से बाहर होता जा रहा है। इसे देखते हुए फिर से प्रवासी मजदूरों के लिये स्पेशल ट्रेन संचालित किये जाने की संभावना जाहिर की जा रही है। इसे लेकर जिला को अलर्ट किया गया है। सिविल सर्जन ने कहा रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित अन्य जगहों पर जांच की सुविधा बढ़ाने के साथ-साथ बाहरी राज्यों से लौट रहे तमाम लोगों की जांच सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। अधिक संख्या में प्रवासियों के लौटने की स्थिति में क्वारंेटाइन सेंटर के निर्माण को लेकर भी सभी जरूरी तैयारी करने का निर्देश है।

स्वास्थ्य केंद्रों पर जरूरी तैयारियों की होगी नियमित समीक्षा
समीक्षात्मक बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रतिदिन सभी स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर उपलब्ध इंतजाम की नियमित समीक्षा का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी व सिविल सर्जन को नियमित रूप से इसकी समीक्षा का निर्देश दिया गया है। संक्रमित व्यक्तियों को तत्काल प्रोटेक्शन किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ कोविड कॉल सेंटर के माध्यम से उनकी सेहत की नियमित निगरानी का निर्देश दिये जाने की बात सिविल सर्जन ने कही।

अभियान में तेजी लाने का निर्देश
कोरोना संक्रमण को लेकर जागरूकता अभियान में तेजी लाने का निर्देश समीक्षात्मक बैठक में दिया गया है। डीपीएम रेहान अशरफ के मुताबिक मुख्यमंत्री ने समीक्षात्मक बैठक में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने व बचाव संबंधी उपायों को लेकर सघन जागरूकता अभियान के संचालन का निर्देश दिया है। इसमें प्रचार संबंधी विभिन्न माध्यम का उपयोग करते हुए जागरूकता संबंधी कार्यों में जन प्रतिनिधियों की भूमिका सुनिश्चित कराने को कहा गया है|

12 नये मरीजों के साथ जिले में कोरोना के 40 एक्टिव मरीज
डीपीएम ने कहा मंगलवार को विभिन्न स्थानों पर हुई जांच में कोरोना संक्रमण के 12 नये मामले सामने आये है। जिले में फिलहाल कोरोना के 40 एक्टिव मामले हैं। सभी संक्रमित एसिमटमेटिक हैं। यानि उनमें रोग संबंधी कोई खास लक्षण उजागर नहीं है। सभी होम आइसोलेशन में इलाजरत हैं। जिले में फिलहाल 62 कंटेनमेंट जोन हैं।

हॉटस्पॉट प्रखंडों में विशेष निगरानी इंतजाम
संक्रमण से अधिक प्रभावित प्रखंडों में निगरानी के खास इंतजाम सुनिश्चित कराने का निर्देश है। सिविल सर्जन व डीपीएम को इस दिशा में महत्वपूर्ण निर्देश दिये गये हैं। सिविल सर्जन ने कहा कि जिले के फारबिसगंज प्रखंड फिलहाल संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित है। जहां बीते 20 दिनों में संक्रमण के 30 मामले सामने आये हैं। इसके बाद अररिया में 27 मामले सामने आये हैं। इसी तरह पलासी प्रखंड में 15 व सिकटी व कुर्साकांटा में इस दौरान 12-12 मामले मिले हैं। स्वास्थ्य अधिकारी व डेवलपमेंट पार्टनर इसकी नियमित निगरानी करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें