पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विस चुनाव:सी विजिल एप पर करें शिकायत, 100 मिनट के अंदर होगी कार्रवाई

अररिया6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान की दिशा में कारगर कदम, गुमनाम बनकर भी एप पर कर सकते हैं शिकायत

विधानसभा चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए लोगों को मोबाइल एक हथियार के रूप में मिला है। अब उन्हें सिर्फ वीडियो क्लिप बनाकर, फोटो खींचकर भेजनी होगी। उसके 100 मिनट में उस पर कार्रवाई होगी। शिकायतकर्ता को सी-विजिल एप पर शिकायत भेजनी होगी। इसमें खास बात यह है कि शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। अब तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर पर्याप्त सबूतों के अभाव में कार्रवाई नहीं हो पाती थी और दोषी बच जाते थे। शिकायत के सत्यापन में तस्वीर या वीडियो के रूप में दस्तावेजी साक्ष्य की कमी बाधा बनी हुई थी। अब नया एप इन सभी खाइयों को पाटने का काम कर रहा है। लोकसभा चुनाव 2019 के बाद बिहार विधानसभा चुनाव में भी सी विजिल एप का प्रयोग किया जा रहा है। यह एप निर्वाचन की घोषणा की तिथि से प्रभावी होगी और मतदान के एक दिन बाद तक बनी रहेगी।

गड़बड़ियों पर तत्काल लगाम लगाने में सहायक
कोई भी व्यक्ति इस एप के जरिए कहीं भी आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दे सकेगा। सी विजिल एप चुनावी गड़बड़ियों पर तत्काल लगाम लगाने में सहायक होगा। यह एप सिर्फ चुनाव की घोषणा वाले स्थानों पर ही काम करेगा। एप का बीटा वर्जन लोगों व चुनाव कर्मियों के लिए उपलब्ध होगा, जिससे वे इसके बारे में जानकारी जुटा सकेंगे। इस एप के आने से नागरिकों को चुनाव के संबंध में शिकायत दर्ज कराने के लिए पीठासीन अधिकारी के कार्यालय की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

शिकायत के लिए एंड्रायड स्मार्ट फोन जरूरी
सी विजिल एप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन और जीपीएस वाला एंड्रायड स्मार्ट फोन जरूरी होगा। शिकायत के लिए जागरूक नागरिक को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की एक तस्वीर या अधिक से अधिक दो मिनट का वीडियो रिकॉर्ड कर इस एप पर भेजना है। इसमें शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाएगी। सबूत आधारित शिकायत का निस्तारण अधिकतम 100 मिनट में किया जा सकेगा। जीपीएस की मदद से शिकायत वाले स्थान की पहचान की जा सकेगी। इसके लिए शिकायतकर्ता को एक यूनिक आईडी मिलेगी, जिससे वह आगे की कार्रवाई जान सकेगा। शिकायत दर्ज होने के बाद सूचना जिला नियंत्रण कक्ष के पास जाएगी। फिर इसे फील्ड इकाई को दिया जाएगा। इस एप पर केवल आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की ही शिकायत की जा सकेगी। फोटो और वीडियो बनाने के बाद यूजर्स को सिर्फ पांच मिनट का समय मिलेगा। पहले से ली गई फोटो व वीडियो अपलोड करने की अनुमति नहीं है।

चोरी छिपे सभा व लोभ देने वाले हो जाएं सावधान
सी विजिल एप लोगों के लिए एक ऐसा माध्यम होगा, जिससे आम लोग आसानी से किसी भी प्रत्याशी के आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के प्रमाण सीधे आयोग को भेज पाएंगे। इस मामले की तुरंत सत्यता की जांच भी हो सकेगी और मामले में क्या कारवाई की जा रही है अथवा क्या काररवाई की गई, इसकी पूरी जानकारी भी शिकायतकर्ता को प्राप्त हो सकेगी। आयोग का मानना है कि इस एप से आचार संहिता उल्लंघन करने के मामलों में काफी कमी आएगी।

फोटो व वीडियो अपलोड कर करें शिकायत
आयोग का यह ऐप बहुत ही कारगर साबित हो रहा है। कोई भी व्यक्ति अपने नाम से या गुमनाम डालकर फोटो और वीडियो अपलोड कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 100 मिनट के अंदर इस शिकायत का निपटारा करना है। सिर्फ निपटारा करना उद्देश्य नहीं है, बल्कि संबंधित दोषियों पर कार्रवाई भी की जाएगी।
प्रशांत कुमार सीएच, डीएम,अररिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें