मिलेगी सुविधा:प्रवासियों के जरूरी मदद के लिए नियंत्रण कक्ष हुआ चालू

अररिया6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रवासियों को स्थानीय स्तर पर उचित रोजगार सहित अन्य सहायता उपलब्ध कराई जाएगी

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए बड़ी संख्या में बाहरी राज्यों में काम कर रहे प्रवासियों के गृह जिला लौट रहे है। हर दिन सैकड़ों की संख्या में प्रवासी के आगमन का सिलसिला शुरू हो चुका है। बड़ी संख्या में लौट रहे प्रवासियों को स्थानीय स्तर पर रोजगार के साधन उपलब्ध कराने को लेकर राज्य सरकार ने महत्वपूर्ण निर्देश दिये हैं। इसके मुताबिक बाहरी राज्यों से लौट रहे प्रवासियों की स्किल मैपिंग करते हुए दक्षता के आधार पर स्थानीय स्तर पर ही उन्हें उचित रोजगार उपलब्ध कराया जाना है।
29 अप्रैल से 15 मई के बीच तीन पालियों में संचालित होगा नियंत्रण कक्ष : बाहरी राज्यों से लौट रहे प्रवासियों को रोजगार के उचित अवसर उपलब्ध कराने को लेकर जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच के निर्देश पर जिले में कई जरूरी उचित इंतजाम किये गये हैं। इसके लिये अररिया प्रखंड कार्यालय परिसर में स्थित जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र पर जिला प्रवासी नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। नियंत्रण कक्ष के संचालन को लेकर अधिकारी व कर्मियों को निर्धारित रोस्टर के आधार पर प्रतिनियुक्ति किया गया है। नियंत्रण कक्ष का संचालन 29 अप्रैल से 15 मई के बीच तीन पालियों में किया जायेगा।
नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06453- 23190 पर बाहरी राज्यों से लौट रहे प्रवासियों की समस्या के निराकरण, विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित कर उनके पुनर्वास सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जायेगा। नियंत्रण कक्ष के माध्यम से प्राप्त सभी कॉल को निर्धारित पंजी में संधारित किया जायेगा। श्रम अधीक्षक अररिया को नियंत्रण कक्ष का नोडल पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किया गया है। तो इसका वरीय प्रभार डीडीसी अररिया को सौंपा गया है।
बाहरी राज्यों में फंसे प्रवासियों को जरूरी मदद उपलब्ध कराने का निर्देश : जिलाधिकारी द्वारा जारी निर्देश में बाहरी राज्यों में फंसे प्रवासियों को हर संभव मदद उपलब्ध कराने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया है। इसके लिये संबंधित अधिकारी श्रम संसाधन विभाग पटना के कंट्रोल रूम के टॉल फ्री नंबर 18003456138 पर संपर्क करेंगे। विशेष परिस्थितियों में श्रम अधीक्षक अररिया व जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी को इस संबंध में सूचित किया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...