पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारियां पूरी:अररिया के तीन सरकारी अस्पताल में ड्राई रन आज

अररिया18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सदर अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल फारबिसगंज व जोकीहाट अस्पताल में होगा ड्राइ रन का आयोजन

कोरोना टीका के दूसरे चरण का ड्राइ रन शुक्रवार को होगा। जिले के तीन सरकारी चिकित्सा संस्थानों में कोरोना टीका के ड्राइ रन का आयोजन किया जायेगा। जिसमें अररिया सदर अस्पताल, फारबिसगंज अनुमंडल अस्पताल व जोकीहाट रेफरल अस्पताल का नाम शामिल है। ड्राइ रन की सफलता को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग का आयोजन किया गया। जिसमें सीएस डॉ रूपनारायण कुमार, डीपीएम स्वास्थ्य रेहान असरफ, डिस्ट्रिक्ट एमएनई सभ्यशांची पंडित ने भाग लिया।

मॉक ड्रिल की तर्ज पर होगा ड्राइ रन
कोरोना टीकाकरण को लेकर शुक्रवार को होने वाले ड्राइ रन से संबंधित जानकारी देते हुए डीपीएम स्वास्थ्य रेहान असरफ ने कहा कोरोना का टीकाकरण जिले में जल्द शुरू होने वाला है। ड्राइ रन एक तरह से मॉक ड्रिल है। जिसमें टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जाना है। टीकाकरण सत्र स्थल पर लोगों को कैसे बुलाना है। और कैसे उन्हें टीका लगाया जाना है। इन सब की तैयारी कैसे की जानी है। ड्राइ रन के दौरान इन्हीं बातों का पूर्वाभ्यास किया जाना है। ड्राइ रन के लिये विभाग की प्लानिंग के मुताबिक सदर अस्पताल अररिया, जोकीहाट रेफरल अस्पताल व फारबिसगंज अनुमंडल अस्पताल में कोविड टीकाकरण का ड्राइ रन का आयोजन किया जाना है। इसमें स्वास्थ्य विभाग के सभी लोग शामिल होंगे। इसे लेकर स्टेट हेल्थ सोसाइटी में हाल ही में एक कार्यशाला भी आयोजित किया गया व जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, डिस्ट्रिक्ट एमएलई सहित अन्य कर्मियों को ड्राइ रन से संबंधित जरूरी जानकारी दी गयी।

चिह्नित विशिष्ट समूह के लोगों टीकाकृत किया जाना है
सिविल सर्जन डॉ रूपनारायण कुमार ने कहा कि इंजेक्शन के माध्यम से समग्र टीकाकरण अभियान का संचालन पूर्व में ही हो चुका है। मिजिल रुबेला एवं जापानी इंसेफ्लाइटिस टीकाकरण अभियान का संचालन पूर्व में किया जा चुका है। यह पहला मौका है जब पूर्व से चिन्हित विशिष्ट समूह के लोगों को टीकाकृत किया जाना है। ड्राइ रन इसका पूर्वाभ्यास की तरह है। इसमें टीकाकरण से जुड़े हर एक पहलू पर बारीकी से ध्यान केंद्रित किया जाना है। ताकि जिले में टीकाकरण की शुरूआत होने से पहले इससे जुड़ी तमाम तैयारियों का सफल संचालन किया जा सके।

ड्राइ रन के माध्यम से पूर्व तैयारियों की होगी समीक्षा
कोरोना का टीकाकरण एक संवेदनशील मशला है। ऐसा संभव है कि टीकाकरण के बाद कुछ लोगों में इसके कुछ साइट इफैक्ट दिखें। तो इससे निपटने की हमारी पूर्व तैयारी कैसी हो। ड्राइ रन के माध्यम से इन सारी चीजों के पूर्व तैयारियों पर जोर दिया जायेगा। ड्राइ रन के समापन के पश्चात संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक में इस पर विस्तृत चर्चा की जानी है। इसमें ड्राइ रन के दौरान जो कमियां उजागर होंगी, उसे दुरूस्त किया जाएगा। ड्राइ रन के दौरान टीकाकरण के लिये लाभुक सत्र स्थल पर कैसे आयेंगे, सत्र स्थल का प्रबंधन कैसे होना है, वैक्सीनेशन के इंतजाम, भीड़ नियंत्रण के उपाय व टीकाकरण के किसी भी तरह के साइट इफैक्ट से निपटने की उचित प्रबंधन पर विशेष फोकस होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser