पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि विभाग का मामला:कृषि घोटाले को लेकर सांसद गंभीर; कहा-कृषि मंत्री को भेजेंगे पत्र, डीएम को लेना चाहिए संज्ञान, विभाग की हो रही है बदनामी

अररिया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सांसद प्रदीप कुमार सिंह - Dainik Bhaskar
सांसद प्रदीप कुमार सिंह
  • 11 साल पहले कृषि विभाग में हुआ है 5.72 लाख रुपए का घोटाला, नहीं मिल रहा है हिसाब

11 साल पहले अनुमंडल कृषि कार्यालय में 5.72 लाख की अवैध निकासी हुई थी। राशि निकासी करने वाले आरोपी अनुमंडल कृषि कार्यालय में पदस्थापित संतोष प्रकाश अबतक विभाग को हिासब नहीं दे सका है। इस मामले में विभाग से आरोपित के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया गया है।

बावजूद आरोपित जिला कृषि कार्यालय में नजारत की कुर्सी पर मजे मार रहे हैं।अब सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने मामले को गंभीरता से लिया है। सांसद ने कहा कि राशि गबन करने वालों को किसी सूरत में बख्शा नहीं जाना चाहिए। कई दिनों से कृषि विभाग की घोटाले की खबर अखबार की सुर्खियां बन रही है। परंतु विभागीय अधिकारी कार्रवाई से बच रहे हैं। कहा कि इस मामले को डीएम को संज्ञान में लेना चाहिए।जांच कमेटी गठित कर पूरे प्रकरण की निष्पक्ष जांच कराकर दोषियों के विरुद्ध ठोस कार्रवई करें। मामले को लीपापोती करने में जो भी शामिल हो उसपर कार्रवाई होनी चाहिए।

किसान हित की राशि की बंदरबांट बर्दाश्त नहीं
सांसद ने कहा कि विभाग को किसानों के हित में बीज उत्पादन के लिए राशि उपलब्ध कराई गई थी। यदि इस राशि का बंदरबांट हुआ है तो यह गंभीर मामला है। किसानों की हकमारी करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी। किसानों की राशि हजम करने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कहा कि कृषि मंत्री को भी चिट्ठी भेजी जा रही है। सांसद ने दैनिक भास्कर अखबार की प्रशंसा की है।

क्या है मामला : अनुमंडल कृषि कार्यालय में क्षेत्र सहायक पद पर कार्यरत हैं संतोष
संतोष प्रकाश ने वष्र 2009-10 में पांच लाख 72 हजार 449 रुपये सरकारी खाजाने से निकाल लिया था। बार बार उन्हें राशि जमा करने के लिए विभागीय स्तर से आदेश दिया गया। लेकिन उन्होंने राशि का हिसाब या राशि विभाग को वापस नहीं किया। इसके बाद मामला ढंडे बस्ते में डाल दिया गया। आरोपित संतोष प्रकाश ने अपना प्रतिनियोजन जिला कृषि कार्यालय में कराकर नजारत की कुर्सी संभाल लिया।

कुछ माह पहले अनुमंडल कृषि पदाधिकारी राम कुमार ने अररिया अनुमंडल कृषि कार्यालय में अपना योगदान लिया। इसके बाद उन्होंने अभिलेखों की मिलान किया तो लाखों का घोटाला उजागर हुआ। उन्होंने आरोपित संतोष प्रकाश को विभाग को राशि लौटाने का निर्देश दिया। पहले तो आरोपित ने आदेश पत्र लेने से भी इंकार कर गया। बैठक के दौरान अनुमंडल कृषि पदाधिकारी को आरोपित संतोष प्रकाश के विरुद्ध केस दर्ज कर राशि वसूली की कार्रवाई करने का निद्रेश दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser