पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रयास विफल:हर घर नल का जल लेने के लिए तरस रहे लोग, मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना नल योजना पर सिकटी में लगा है ग्रहण

अररियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार ने मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल योजना को प्राथमिकता के आधार पर रखा था ताकि सुदूर इलाके के लोगों को भी आयरन मुक्त और शुद्ध पानी उपलब्ध कराया जा सके। लेकिन जमीनी स्तर पर इसके विपरीत संवेदक और विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से काम हो रहा है।

मीणों को लगने लगा था कि हर घर नल से जल मिलने पर अब शहर जैसी सुविधाएं उपलब्ध हो जाएगी।लेकिन वर्षों बीतने के बाद भी मुख्यमंत्री के महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल जल योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल रहा है। इसी के तहत सिकटी प्रखंड के बरदाहा पंचायत के चरघरिया गांव में जल नल योजना के तहत पाइप जो लगाया गया था। सड़क निर्माण के कारण सारा पाइप कट गया जिस कारण लोगों को नल जल योजना के तहत शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा है।

यहां के ग्रामीण दीपक सिंह, फागुलाल सिंह, गौरचंद सिंह सहित आदि ग्रामीणों ने बताया कि लगभग आठ माह पूर्व ठेकेदार द्वारा गांव में बोरिंग धंसाया गया। सभी गांव में गड्डा खोद कर पाइप बिछाकर घर-घर पानी का कनेक्शन भी लगाया गया है। पानी सप्लाई के लिए टावर निर्माण कार्य भी हो चुका है। लेकिन विडंबना ही कहा जाए कि सड़क निर्माण के कारण कनेक्शन के लिये लगाये गये पाइप सड़क निर्माण होने के कारण कट गया है या फिर उखड़ गया है। सिकटी प्रखंड में अधिकांश जगहों पर जल नल योजना शोभा की वस्तु बनकर रह गयी है। इस संबंध में पीएचडी विभाग के जेइ से संपर्क का प्रयास विफल रहा।

खबरें और भी हैं...