पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फैसला:स्वतंत्रता दिवस पर नहीं होगी प्रभातफेरी व झांकी, आम लोगों के आने पर भी पाबंदी

अररिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अररिया में सभा भवन में बैठक करते डीएम व अन्य पदाधिकारी।
  • कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए समारोह में सिर्फ अतिविशिष्ट व वरीय पदाधिकारी होंगे शामिल
  • स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाला संध्याकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रहेगा स्थगित
  • डीएम की अध्यक्षता में समारोह की तैयारी को लेकर बैठक आयोजित

कोरोना के खौफ से इस बार का स्वतंत्रता दिवस समारोह भी फीका ही रहेगा। सरकार के स्तर से दिए निर्देश के आलोक में ही झंडोत्तोलन कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी चल रही है। आगामी 15 अगस्त के समारोह को लेकर तैयारी संबंधित बैठक मंगलवार को डीआरडीए सभा भवन में आहूत की गई। इसकी अध्यक्षता डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने की। डीएम ने बैठक को संबोधित करते हुए जानकारी दी कि कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग बिहार सरकार से प्राप्त निर्देश के अनुसार स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा।
झंडोतोलन का मुख्य समारोह कार्यक्रम स्थानीय नेताजी सुभाष स्टेडियम में आयोजित होगा। समारोह में मात्र अतिविशिष्ट महानुभावों एवं वरीयतम पदाधिकारियों को ही आमंत्रित किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह स्थल पर आम जनता को संक्रमण के प्रभाव के कारण आमंत्रित नहीं किया जाएगा। साथ ही स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से स्वतंत्रता सेनानियों एवं विशिष्ट नागरिकों को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। समारोह में भाग लेने हेतु महानुभावों को आमंत्रण भेजा जाएगा।
डीएम समेत अन्य रहे बैठक में शामिल
इस बैठक में डीडीसी मनोज कुमार,एडीएम अनिल कुमार ठाकुर, एसडीओ द्वय शैलेश चन्द्र दिवाकर,योगेश सागर, एसडीपीओ पुष्कर कुमार,मनोज कुमार,डीएम ओएसडी मुकेश कुमार मुकुल,डीईओ राजकुमार आदि मौजूद थे।

सैनिटाइजेशन एवं थर्मल स्कैनिंग की होगी व्यवस्था
समारोह स्थल पर आगन्तुकों, वाहन, स्टेज, पोडियक आदि के लिए सैनिटाइजेशन एवं थर्मल स्कैनिंग की समुचित व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया जाएगा। अररिया शहरी क्षेत्र एवं मुख्य कार्यक्रम स्थल के साफ-सफाई की जिम्मेवारी कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद अररिया को दी गई। महादलित टोलों में पूर्व की भांती पदाधिकारी जाकर झंडोतोलन करेंगे। मुख्य समारोह स्थलों के अतिरिक्त सभी प्रमुख कार्यालयों में पूर्ववत झंडोतोलन का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मास्क उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कार्यक्रम स्थल में भाग लेने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया।

परेड में जवानों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग रहेगा
इस बार के स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रभात फेरी और झांकियों का आयोजन नहीं होगा। इसका निर्णय मंगलवार को आयोजित बैठक में ले लिया गया। जिला प्रशासन के द्वारा मुख्य झंडोत्तोलन समारोह शहर के नेताजी सुभाष स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। समारोह में परेड में भाग लेने वाले जवानों के बीच मास्क ‌का उपयोग एवं सोशल डिस्टेसिंग कायम रखा जाएगा। परेड में सैप के जवान, पुरुष सशस्त्र बल, महिला सशस्त्र बल एवं गृह रक्षा वाहिनी के जवान शामिल होंगे। बच्चों से संबंधित एनसीसी व स्काउट का परेड शामिल नहीं किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाला संध्याकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी स्थगित रहेगा।

संक्रमण से सावधानी रख राष्ट्रीय पर्व को मनाने का है निर्देश
स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर राज्य सरकार के स्तर से पहले ही जिला प्रशासन को निर्देश जारी किया गया है। कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बेहद संजीदगी और सावधानी से इस राष्ट्रीय पर्व को मनाने का निर्देश दिया। सरकार के मुख्य सचिव के द्वारा जारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि राष्ट्रीय पर्व के आयोजन में लोगों की लगने वाली भीड़ की वजह से संक्रमण की अधिक संभावनाओं से जुड़ी चुनौतियों को ध्यान में वृहद रूप से इसके आयोजन पर अंकुश लगाया गया है। सरकार ने यह भी कहा है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान झंडोत्तोलन के मुख्य कार्यक्रम के दौरान आगंतुकों की संख्या को एक चौथाई तक घटाया जाए। समारोह में महज अति विशिष्ट लोगों को ही कार्यक्रम में आमंत्रित करने का निर्देश है। आम जनता को इस बार इन कार्यक्रम से दूर रखे जाने का निर्देश दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें