पहल:टीका के लिए रिफ्यूजल रिस्पॉन्स टीम गठित

अररिया22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिलाधिकारी के निर्देश पर अभियान की सफलता को लेकर जागरुकता संबंधी गतिविधियां आयोजित
  • अधिकारियों पर अभियान के अनुश्रवण का जिम्मा

जिले में रविवार को संचालित राज्यव्यापी टीकाकरण महाअभियान को लेकर सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। जिलाधिकारी के निर्देश पर अभियान की सफलता को लेकर पूरे जिले में शनिवार को जागरूकता संबंधी विशेष गतिविधियों का आयोजन किया गया। घर-घर लोगों से संपर्क करते हुए उन्हें अभियान की जानकारी दी गयी। लोगों को संपूर्ण टीकाकरण के लिये प्रेरित व जागरूक किया गया। टीका लेने से इंकार करने वाले रिफ्यूजल इलाकों में शतप्रतिशत लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिहाज से रविवार को संचालित अभियान को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग, जीविका व आईसीडीएस सहित संबंधित अन्य विभाग के समन्वय से इसे लेकर कारगर रणनीति बन कर तैयार है। डीआईओ डॉ मोईज ने बताया कि रिफ्यूजल वाले इलाकों में लोगों को समझाने के लिये विशेष रिफ्यूजल रिस्पॉन्स टीम का गठन किया गया है। इसमें एमओआईसी, बीएचएम सहित सहयोगी संस्था के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है। टीकाकरण एक्सप्रेस व आरबीएसके के वाहन खास कर इन इलाकों में संचालित किये जायेंगे। ताकि लोगों का ऑन स्पॉट टीकाकरण किया जा सके।

रिफ्यूजल इलाकों में शत-प्रतिशत लोगों के टीकाकरण का हो प्रयास : जिलाधिकारी
जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने रिफ्यूजल वाले इलाकों में शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर संबंधित विभागीय अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये हैं। डीएम ने कहा कि कम टीकाकरण वाले इलाकों व रिफ्यूजल वाले इलाकों में सत्र संचालन को प्राथमिकता दी जाये। इन इलाकों में लोगों को टीकाकरण के लिये राजी करने के लिये विशेष प्रयास किये जायें। स्वास्थ्य, आईसीडीएस व जीविका सहित प्रशासनिक अधिकारियों के सहयोग से लोगों को टीकाकरण के महत्व से अवगत कराया जाये। उन्होंने इसके लिये विशेष रिफ्यूजल रिस्पॉन्स टीम के गठन का आदेश दिया। जो क्षेत्र में लोगों को समझाने का काम करेंगे।

हर स्तर पर निरीक्षण व अनुश्रवण का है इंतजाम
सिविल सर्जन अररिया डॉ एमपी गुप्ता ने कहा कि रविवार को संचालित अभियान की सफलता को लेकर सभी जरूरी प्रयास किये गये हैं। संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये गये हैं। लगभग 400 जगहों पर सत्र संचालित होने की जानकारी उन्होंने दी। अभियान के अनुश्रवण व बेहतर संचालन के लिये प्रखंडवार अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। पलासी प्रखंड के अनुश्रवण का जिम्मा डीआईओ डॉ मोईज को सौंपा गया है। इसी तरह वीबीडीसी अजय कुमार सिंह रानीगंज, सीडीओ डॉ वाईपी सिंह अररिया, एसएमसी यूनिसेफ, आदित्य कुमार भरगामा प्रखंड, एसएमओ डब्ल्यूएचओ जोकीहाट, एसीएमओ राजेश कुमार कुर्साकांटा व सिकटी व सिविल सर्जन नरपतगंज व फारबिसगंज प्रखंड के निरीक्षण व अनुश्रवण की जिम्मेदारी संभालेंगे।

खबरें और भी हैं...