आयोजन / डाक विभाग की प्रतियाेगिता से निखरेगी प्रतिभा

Talent will be enhanced by the competitiveness of the postal department
X
Talent will be enhanced by the competitiveness of the postal department

  • 10 मई से जारी है आवेदन की प्रक्रिया, एक जून तक चलेगा

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

अररिया. डाक विभाग की आरे से लॉकडाउन की इस घड़ी में बच्चों की रचनात्मक कार्याें को सही दिशा देने के उद्देश्य से पत्र लेखन व पेटिंग प्रतियोगिता शुरू करने जा रहा है। लॉकडाउन में शिक्षक संस्थान बंद होने के कारण स्कूली बच्चे घर पर है। ऐसे में डाक विभाग की ओर से 10 मई से शुरू हुए प्रतियोगिता में शामिल होने अपनी प्रतिभा काे निखार सकते हैं। 
  यह प्रतियोगिता दो वर्गों में आयोजित की जाएगी। एक वर्ग से 10वीं कक्षा तक जबकि दूसरे वर्ग में कक्षा 11 और उसके ऊपर छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। जिसमें पत्र लेखन की विषय वस्तु घर में रहे, सुरक्षित रहे, अपने को अपनी बात कहें, एक पत्र लिखे। जबकि पैटिंग की विषय वस्तु होगी लॉकडाउन में अपना शहर अपना गांव। पत्र लेखन की शब्द सीमा जुनियर वर्ग के लिए 500 एवं सीनियर वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए 1000 शब्द होगी। प्रतिभागियों द्वारा लिखे गए पत्र और पैटिंग आनलाइन व आफलाइन स्वीकार किया जाएगा। बताया जाता है कि ऑफलाइन के माध्यम से छात्र-छात्राएं किसी भी नजदीकी डाकघर में जाकर रजिस्ट्री या स्पीड पोस्ट के माध्यम से सहायक निदेशक कार्यालय पोस्टमास्टर जनरल, पूर्वी क्षेत्र, बिहार सर्किल, मेषदूत भवन, जीपीओ कैंपस, पटना पर भेजा जा सकता है। आवेदन प्रप्त करने की अंतिम तिथि 1 जून 2020 को निर्धारित की गयी है। अररिया के सहायक डाक अधीक्षक गिरीश कुमार दास ने बताया कि डाक महाध्यक्ष पूर्वी क्षेत्र पटना के अनिल कुमार के निर्देश पर पत्र लेखन व पेटिंग प्रतियोगिता 10 मई 020 से शुरू है। पूर्णिया डाक अधीक्षक के हवाले से गिरीश दास ने बताया कि इस पत्र लेखन और पैटिंग प्रतियोगिता में बच्चे शामिल होकर अपनी प्रतिभा को निखार सकते हैं। 
 दोनों प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। इसमें प्रथम पुरस्कार 5000 रूपए,  द्वितीय पुरस्कार 4000 रूपए, तृतीय पुरस्कार 3000 रूपए, चतुर्थ पुरस्कार 2000 रूपए व पंचम पुरस्कार 1000 रूपए दिए जाएंगे। इसके अलावा पांच सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना