पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विकास के मामले में आज भी यह जिला पिछड़ा:आज तक रेणु के नामपर रेणुग्राम नहीं बन पाया प्रखंड और न ही सिमराहा रेलवे स्टेशन का हो पाया नामकरण

रंजीत कुमार/मुर्शिद रजा | अररिया3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जोकीहाट के अनुमंडल बनने से पूर्वी भाग होगा सुरक्षित

अररिया को जिला का दर्जा मिले कई साल बीत गए लेकिन विकास के मामले में आज भी यह जिला पिछड़ा माना जाता है। यही नहीं भारत सरकार की नीति आयोग ने भी देश के 115 अति पिछड़ों जिलों की सूची में अररिया को शामिल कर रखा है।

इससे यह स्पष्ट होता है कि अररिया जिला आज भी हर एक मामले में काफी पीछे है। पिछले लंबे अरसे से फारबिसगंज को जिला बनाने की मांग उठ रही है। यही नहीं रानीगंज को भी अनुमंडल का दर्जा मिले इसके लिए भी कई बार आवाज उठ चुकी है। लेकिन इन सबके बीच दबी जुबान से एक आवाज यह भी उठ रही है कि जोकीहाट को अनुमंडल बनाया जाए। इसके पीछे यह तर्क दिया जा रहा है कि जोकीहाट अनुमंडल बन जाता है तो जिले का पूर्वी भाग यानी कि सिकटी पलासी और जोकीहाट खासकर किशनगंज क्षेत्र सीमा तक सुरक्षित हो जाएगा। जानकारों की मानें तो अनुमंडल बनने के बाद एसडीओ और एसडीपीओ पोस्टिंग होगी, लिहाजा विधि व्यवस्था की दिशा में भी सुधार होगा।

इन सबके बीच पिछले 10 से 15 सालों से आधा दर्जन से अधिक प्रखंड बनाने का प्रस्ताव सरकारी फाइलों में धूल फांक रहा है। अररिया प्रखंड क्षेत्र के मदनपुर, पटेंगना को भी प्रखंड बनाने का प्रस्ताव लम्बित है। इतना ही नहीं पंचायत समिति की बैठक में भी पारित कर सरकार को भेज दिया गया। यही नहीं जोकीहाट प्रखंड के महलगांव को भी प्रखंड बनाने का प्रस्ताव लम्बित है।इसके अलावा रानीगंज प्रखंड के बसेटी को भी प्रखंड बनाने की मांग लम्बे समय से उठ रही है। सरकार ने जिला प्रशासन से रिपोर्ट भी मांगी लेकिन फाइल आज भी अटकी है।

सबसे ताज्जुब की बात तो यह है कि विश्व प्रसिद्ध साहित्यकार फणीश्वर नाथ रेणु के नाम पर उनके गढ़ी गांव सिमराहा को भी रेणु गांव के नाम से प्रखंड बनाने की मांग पिछले एक दशक से उठ रही है। लेकिन आजतक रेणुग्राम को प्रखंड बनाने की दिशा में जनप्रतिनिधि ,सरकार या प्रशासन की तरफ से कोई सकारात्मक पहल नहीं हो पाई है। तत्कालीन एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने कहा था कि सिकटी को पुलिस अनुमंडल बनाने का प्रस्ताव गृह विभाग को भेजा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser