पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत चुनाव:भरगामा में नामांकन करने का अंतिम दिन आज, अब तक ढाई हजार ने लोगों ने भरा पर्चा

अररिया15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भरगामा प्रखंड के कुल चार हजार से अधिक अभ्यर्थी ने कटाया है नाजिर रसीद

भरगामा में दूसरे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर अभ्यर्थी द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि सोमवार को है। अंतिम दिन नामांकन दाखिल करने के लिए अभ्यर्थी की अपार भीड़ होने की संभावना है। भरगामा में 612 पदों पर होने वाले चुनाव को लेकर पांच पद मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य एवं ग्राम कचहरी पंच का नामांकन भरगामा में हो रहा है। जबकी जिला परिषद सदस्य पद का नामांकन अनुमंडल कार्यालय फारबिसगंज में हो रहा है। पांच दिन में पंचायत चुनाव नामांकन में 2500 से अधिक अभ्यर्थियों ने विभिन्न पद पर नामांकन दाखिल किया है।

नामांकन दाखिल के लिए 4 हजार अभ्यर्थी ने नाजिर रसीद कटाया है। अभ्यर्थी अंतिम दिन नामांकन दाखिल करेंगे। नामांकन दाखिल करने के लिए अभ्यर्थी नाम निर्देशन पत्र भरने के लिए कागजात को अंतिम रूप देने में लगे हैं। पांच पद पर नामांकन के लिए 24 टेबुल लगाया गया है। मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व कचहरी पंच पद के लिए कृषि भवन में नामांकन दाखिल करेंगे। सरपंच व वार्ड सदस्य पद के लिए नामांकन बुनियादी प्रशिक्षण भवन एवं मनरेगा भवन में लिया जाएगा। अभ्यर्थी द्वारा नामांकन दाखिल करने के बाद नाम निर्देशन पत्र का समीक्षा होगा।

ज्ञात हो कि अभ्यर्थी 11 बजे से चार बजे तक अपना नामांकन दाखिल निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष पेश करेंगे। अन्तिम दिन नामांकन में समर्थकों का हुजूम उमड़ पड़ेगा। सोमवार को नामांकन दाखिल करने की अंतिम दिन रहने की वजह से रविवार को भी प्रखंड परिसर मे गहमा गहमी रही।अबतक नामांकन करने में असफल अभ्यर्थी विधि विशेषज्ञों से नामांकन कागजात तैयार करवाने में लगे हैं। विधि वेत्ता अभ्यर्थी से पद के अनुरूप शपथ पत्र के लिए अलग अलग राशि ले रहे हैं। नामांकन में चूक नहीं हो अभ्यर्थी मुंह मांगा रकम विधिवेत्ता को दे रहे हैं।

प्रशासनिक स्तर पर फर्जी स्टाम्प के धंधे में शामिल लोगों के उपर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसके कारण स्टाम्प के कालाबजारी के धंधा में लिप्त लोग बेफिक्र बने हुए हैं। अभ्यर्थी राजेश कुमार, सुभाष ठाकुर, चंदन ठाकुर, रामानंद ऋषि, किरन देवी, दिनेश राम आदि ने बताया कि वार्ड सदस्य एवं पंच पद के लिए शपथ पत्र के लिए एक हजार तो मुखिया,सरपंच एवं पंचायत समिति सदस्य पद के 1500 रुपया शपथ पत्र बनाने के लिए वसूल किया जा रहा है। अंतिम दिन अभ्यर्थी व समर्थक के भीड़ को देखते हुए पुख्ता प्रशासनिक व्यवस्था मजबूत रहेगी।जिसके लिए जगह जगह पुलिस बल के साथ दंडाधिकारी की तैनाती रहेगी।

79 संस्थानों ने नहीं सौंपी कर्मियों की लिस्ट, डीएम ने 48 घंटे का दिया समय

पंचायत चुनाव को लेकर ड्यूटी करने से बचने के लिए कई विभागों ने अपने कर्मियों की लिस्ट जिला प्रशासन को नहीं सौंपी है। शनिवार को डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने कार्मिक कोषांग का निरीक्षण किया, जिसमें उन्होंने पाया कि जिले के 79 कार्यालय, संस्थान व विभागों की तरफ से कर्मियों की लिस्ट नहीं सौंपी गई है। जिसे डीएम ने बड़ी लापरवाही माना है। इस संबंध में कार्मिक कोषांग प्रभारी सह डीआरडीए निदेशक अनिल कुमार झा ने बताया कि डीएम ने इस संबंध में सख्त निर्देश दिया है। बताया कि ऐसे विभागों को 48 घंटे के अंदर सूची समर्पित करने के लिए कहा गया है। नहीं करने पर प्रधान के विरुद्ध निर्वाचन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

खबरें और भी हैं...