पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:7 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चली हवा; 10 डिग्री तक लुढ़का पारा, कंपकपाते रहे लोग

अररिया9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बुधवार को दिन में रहा अधिकतम 210 तो रात में 80 से नीचे गया तापमान
  • मौसम वैज्ञानिक कह रहे कि आगामी 3 दिनों तक ठंड व कोहरे की संभावना

ठंड के मौसम में पारा लुढकने से बुधवार का दिन सबसे अधिक सर्द रहा। सुबह 7 बजे 10 डिग्री सेल्सियस, 8 बजे 10.5, 9 बजे 11 डिग्री सेल्सियस, 11 बजे 12 डिग्री सेल्सियस व 12 बजे लगभग 14 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

ठंड के कारण 11 बजे दिन तक घना कोहरा छाया रहा। लोग अपने-अपने घरों व सार्वजनिक स्थल पर दिन के 12 बजे तक अलाव में हाथ सेकते नजर आए। कोहरे के साथ 7 किलोमीटर प्रतिघंटा के रफ्तार से हवा भी बह रहा था। दिन 11 बजे के बाद धीरे-धीरे सूर्य निकला तब जाकर लोगों ने कुछ राहत महसूस किया। हालांकि धूप निकलने के बावजूद भी हवा बहने के कारण ठंड बना रहा। हवा के बढ़ते दबाव के कारण कुहासा का प्रकोप रहा। हाड़ कंपकपाने वाली ठंड को लेकर लोगों का जनजीवन प्रभावित हुआ। कनकनी वाली ठंड इतना बढ़ गया था कि लोग अपने घरों में दुबके रहे।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार रात को भी अब तक की सबसे कम तापमान रहने की संभावना है। जानकारी देते हुए कृषि विज्ञान केन्द्र के मौसम वैज्ञानिक प्रभात कुमार ने बताया कि आगामी 3 दिनों तक ठंड व कोहरे की संभावना बना हुआ है। मौसम वैज्ञानिक ने यह भी बताया कि लोगों को इस ठंड से बचने की जरूरत है।

छोटे-छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत
शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. सत्यवर्धन ने बताया कि इस ठंड में छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। बच्चों को गर्म कपड़े में ढक कर रखना चाहिए ताकि बच्चों को सर्दी खांसी जुकाम से बचाई जा सके। उन्होंने बताया कि शिशु बच्चे जो मां का दूध सेवन कर रहा हो वैसे बच्चों का कान, माथा, पैर आदि ढककर रखने की जरूरत है। बच्चे की मां को भी पानी वाला कार्य से अलग रखना चाहिए ताकि बच्चों में ठंड का असर नहीं पड़े।

ठंड के मौसम में लोगों को सावधान रहने की जरूरत
जनरल फिजिशियन डॉ.सुदर्शन झा ने बताया कि इस ठंड में ब्लड प्रेशर वाले रोगियों को सावधान रहने की जरूरत है। बाइक चालक को कान नाक, हाथ व पैर भी ढ़क कर रखने की आवश्यकता है। क्योंकि ठंड बढ़ने पर शरीर में ब्लड संचार धीमा पड़ जाता है।

ऐसे में उच्च रक्तचाप के रोगी को अटैक, ब्रेन हेमरेज व लकवा होने की भी संभावना बढ़ जाती है। छोटे बच्चों को हमेशा गर्म कपड़े में रखने की जरूरत है। सुबह व शाम में तेज ठंड के कारण वायरस व बेक्टीरिया जनित रोग का प्रकोप बढ़ने लगता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser