पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का दूसरा विस्फोट:28 कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद 14 दिनों के लिए ममई हाई स्कूल हुआ बंद, होम आइसोलेशन में गए सभी संक्रमित

असरगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना जांच :  पीपीई किट पहनकर ममई उच्च विद्यालय में जांच करते चिकित्सक। - Dainik Bhaskar
कोरोना जांच : पीपीई किट पहनकर ममई उच्च विद्यालय में जांच करते चिकित्सक।
  • ममई हाई स्कूल में लगे शिविर में 75 लोगों की हुई जांच, 25 बच्चे भी संक्रमित
  • पॉजिटिव मिले छात्रों के संपर्क में आए लोगों की भी होगी जांच, कांट्रैक्स ट्रेसिंग का निर्देश

लंबे समय बाद जिले में कोरोना का खतरा फिर से गहरा गया है। गुरुवार को असरगंज के ममई हाई स्कूल में लगे कोरोना जांच शिविर में एक साथ 28 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले। इससे स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं के साथ अभिभावकों में भी दहशत है। हालांकि राहत की बात यह है कि पॉजिटिव मिले छात्र-छात्राओं सहित शिक्षकों में कोरोना का कोई लक्षण नहीं था। फिर भी प्रशासन ने एहतियातन उच्च विद्यालय ममई को 14 दिनों के लिए बंद किए जाने तथा सभी बच्चों के अभिभावकों का सैंपलिंग करने का आदेश जारी कर दिया गया। उल्लेखनीय हो कि गुरुवार को असरगंज प्रखंड स्थित ममई के लालबहादुर शास्त्री किसान उच्च विद्यापीठ में गुरुवार को कोरोना जांच शिविर लगाया गया था। शिविर में कुल 75 छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के सैंपल की जांच में 25 छात्र-छात्राएं सहित 2 शिक्षक और 1 आदेशपाल का जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया। इन 25 छात्र-छात्राओं में 18 छात्राएं एवं 7 छात्र शामिल हैं। पॉजिटिव मिली छात्र एवं छात्राएं सजुआ, ममई एवं चोरगांव के रहने वाले हैं। फिलहाल सभी होम आइसोलेशन में रहेंगे। मामले की सूचना पर पीएचसी पहुंचे बीडीओ अमित कुमार ने बताया कि सभी पॉजिटिव के संपर्क में आए परिजनों के भी कोरोना संक्रमण की जांच की जाएगी। साथ ही उच्च विद्यालय ममई के पांच किलोमीटर क्षेत्र के सभी विद्यालय में शुक्रवार से पठन-पाठन कार्य बंद कर दिए जाएगा। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि टीम गठित कर कोरोना पॉजिटिव पाए गए विद्यार्थियों के परिजनों का सैंपल एकत्र कर जांच का कार्य शुरू कर दिया गया है।

पॉजिटिव मिले 25 विद्यार्थी 14-15 साल के
जानकारी के अनुसार सरकार के निर्देशानुसार प्राथमिक स्वास्थ्य असरगंज द्वारा प्रतिदिन अलग-अलग जगहों पर करोना जांच शिविर लगाया जा रहा है। इसी क्रम में गुरुवार को उच्च विद्यालय में शिविर लगा था। जिसमें रेपिड एंटीजन कीट के माध्यम से विद्यालय के 75 छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के सैंपल की जांच की गई। जिनमें 14 से 15 साल के बीच के 25 छात्र-छात्राएं कोरोना संक्रमित मिली।

नौवीं के 59 व 10वीं के 15 छात्र थे मौजूद
इसके बाद सभी पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन में भेज दिया गया है। जबकि बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की खबर से ममई, चोरगांव एवं सजुआ सहित प्रखंड क्षेत्र में भय का माहौल व्याप्त हो गया है। प्रभारी प्रधानाध्यापक संतोष कुमार ने बताया कि विद्यालय में नवम वर्ग में 59 एवं दसवीं के 15 विद्यार्थी जांच शिविर में उपस्थित थे। अगले 14 दिनों के लिए पठन-पाठन बंद कर दिया गया है।

और इधर, देर शाम से शुरू हुई मामले को दबाने की कोशिश

गुरुवार को एक साथ 25 बच्चों सहित 28 लोगों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ सरकार के स्कूल खोलने के फैसले पर भी प्रश्नचिह्न लगने लगा। जिसके बाद देर शाम मामले को दबाने की कोशिश हुई। नियम के विरूद्ध रात करीब 9 बजे पॉजिटिव मिले 25 में 16 छात्र-छात्राओं की फिर से जांच कराई गई। जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। हालांकि 10 बजे के करीब जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बारे में जब प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. अजय कुमार भारती से पूछा गया तो उन्होंने मामले की जानकारी नहीं होने की बात की। लेकिन रात करीब 11 बजे सीएस ने संक्रमित मिले 25 छात्र-छात्राओं में से 16 के दोबारा जांच में मिलने की पुष्टि की। उन्होंने यह भी कहा कि एंटीजन किट में कोई खोट नहीं है। लेकिन मानवीय भूल से यह गलती हुई। अब सवाल यह उठता है कि दिन में जो बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले वो शाम में निगेटिव कैसे हो गए। जबकि जांच का तरीका दोनों एक ही था। दूसरी ओर विशेषज्ञ के अनुसार जो व्यक्ति एक बार कोरोना पॉजिटिव मिल जाए उसकी दोबारा 72 घंटे बाद ही जांच की जानी चाहिए। ऐसे में दोपहर बाद पॉजिटिव मिले बच्चों की शाम में किस नियम के आधार पर जांच की गई, इसका जवाब किसी के पास नहीं है। दूसरी ओर बताया कि दोबारा जांच से बचे 9 लोगों की आज फिर से जांच की जाएगी। अब देखना है आज होने वाली जांच में इन लोगों की रिपोर्ट क्या आती है?

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें