कोरोना से जंग:400 केंद्रों पर वैक्सीनेशन कैंप में 16677 लोगों को लगाया गया कोरोना रोधी टीका

बांकाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मेगा वैक्सीनेशन कैंप मे कोरोनारोधी टीका लेने के लिए पहुंचे लोग व वैक्सीन लगाते स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
मेगा वैक्सीनेशन कैंप मे कोरोनारोधी टीका लेने के लिए पहुंचे लोग व वैक्सीन लगाते स्वास्थ्यकर्मी।
  • बांका शहरी क्षेत्र के 34 टीकाकरण केंद्रों पर 1302 लोगों को लगाए गए टीके

कोरोना टीकाकरण को लेकर मंगलवार को महाअभियान चलाया गया। महाअभियान के दौरान काफी संख्या में जिले के लोग कोरोना का टीका लेने केंद्रों तक पहुंचे। इस बार भी पहली डोज के मुकाबले दूसरी डोज लेने वालों की संख्या ज्यादा रही। जिले के 400 केंद्रों पर 16 हजार 677 लोगों ने कोरोना के टीके लिए। अभियान में 15 हजार 568 लोगों ने दूसरी तो लगभग 1109 लोगों ने पहली डोज ली। सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि मंगलवार को एक बार फिर महाअभियान सफल रहा। काफी संख्या में जिले के लोग कोरोना का टीका लेने के लिए केंद्रों तक पहुंचें। सभी केंद्रों पर पहली और दूसरी दोनों डोज की व्यवस्था थी। इस बार भी दूसरी डोज पर फोकस किया गया था, इसलिए दूसरी डोज लेने वालों की संख्या अधिक रही। महाअभियान के बाद भी जिले में कोरोना टीकाकरण जारी है। इसलिए लोगों से मेरी अपील है कि जिनका समय पूरा हो गया है, वह दूसरी डोज ले लें और जिनलोगों ने कोई भी डोज नहीं ली है, वे जल्द से जल्द पहली डोज कोरोना टीका का ले लें।

टीम भेजकर लोगों का कराया गया टीकाकरण
महाअभियान के दौरान शनिवार को एक ही जगह पर अधिक लोग टीका लेने के लिए तैयार होने पर वहां स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी गई। इसे लेकर जिले के कई क्षेत्रों से जिला स्वास्थ्य समिति को फोन आया। इसके बाद टीम भेजकर लोगों का टीकाकऱण कराया गया। इस वजह से लोगों को परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ा। मौके पर ही रजिस्ट्रेशन के साथ लोगों का टीकाकरण हो गया। महाअभियान के दौरान दूसरी डोज लेने वालों को ढूंढने के लिए आशा कार्यकर्ता घर-घर गईं। जिनलोगों ने कोरोना टीका की पहली डोज ले ली थी और समय पूरा हो गया था उन्हें आशा कार्यकर्ता टीकाकरण केंद्रों तक ले गई। ऐसे लोगों को महाअभियान के दौरान दूसरी डोज दिलाई गयी। आशा कार्यकर्ता यह काम महाअभियान के बाद भी करती रहेंगी। जब तक जिले के सभी लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाएगा, तब तक यह अभियान चलेगा।

शहरी क्षेत्र में 1302 लोगों को लगा कोरोना का टीका
महाअभियान के दौरान बांका शहरी क्षेत्र के 34 टीकाकरण केंद्रों पर 1302 लोगों ने कोरोना के टीके लगवाए। यहां पर भी सभी केंद्रों पर डाटा ऑपरेटर और एएनएम समय से पहले पहुंच गई थीं। इस वजह से समय से लोगों का टीकाकरण शुरू हो पाया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि अभियान के दौरान काफी संख्या में लोगों ने कोरोना का टीका लिया। स्थानीय लोगों के साथ बाहर से आने वाले लोगों ने भी यहां पर कोरोना का टीका लिया। शहरी क्षेत्र में एक बार और महाअभियान सफल रहा।

1300 लोगों लगा टीका

पंंजवारा | मंगलवार को बाराहाट प्रखंड क्षेत्र में डोर-टू-डोर मेगा वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। इस दौरान प्रखंड क्षेत्र में 40 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई गई। बाराहाट स्वास्थ्य केंद्र के प्रबंधक अवध किशोर श्यामला ने बताया कि मंगलवार को अभियान के दौरान लगभग 13 सौ लोगों को वैक्सीन की खुराक लगाई गई।

खबरें और भी हैं...