पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:अप्रैल तक कोर बैंकिंग सर्विस से जोड़े जाएंगे 56 डाकघर

बांका16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 192 डाक घरों में से 136 डाकघर सीबीएस से हैं लैस, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के मैनेजर ने दी जानकारी
  • देश के किसी भी एटीएम से डाकघर के खाताधारी निकाल सकेंगे पैसे

बांका जिले के बाकी बचे 56 डाकघर अप्रैल माह तक कोर बैंकिंग सर्विस (सीबीएस) के नेटवर्क से जुड़ जाएंगे। इसके लिए पहल शुरू कर दी गई है। कोर बैंकिंग सर्विस से जुड़ने वाले उन सभी डाकघरों में मार्च के अंत तक तक कोर बैंकिंग सर्विस की सभी जरूरी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसकी जानकारी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के मैनेजर गोपाल कुमार ने देते हुए बताया कि कोर बैंकिंग सर्विस शुरू करने की तैयारी जोर शोर से की जा रही है। डाक प्रमंडल के दिशा निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जायेगी। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार डाकघर के कोर बैंकिंग सेवा शुरु होने से लोगों को काफी फायदा होगी। इससे जुड़ने के उपरांत डाकघर के खाताधारक पूरे देश के किसी कोने के कोर बैंकिंग से जुड़े डाकघर से अपने खाता में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते है।

डाकघर कार्य का बढ़ाया जा रहा दायरा
डिजिटल इंडिया के तहत डाकघरों के डिजिटल सेवा का दायरा बढ़ाया जा रहा है। इसी की तहत डाकघरों में कोर बैंकिंग सेवा शुरु की जा रही है। बताया जाता है कि जिस तरह पार्सल संबंधित आम कंपनी कार्य कर रही है। उसी प्रकार डाकघरों को भी डिजिटल बनाने के लिए अपनी दायरा बढ़ाने की जुगत में लगी है।

अबतक सीबीएस से जुड़े हैं 136 डाकघर
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के मैनेजर गोपाल कुमार ने बताया कि जिले के 192 डाकघर में से 136 डाकघर सीबीएस से जोड़े जा चुके है। बांकी बचे डाकघरों के जुड़ने के बाद ग्राहकों को ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। खाताधारक भारतीय डाक के एटीएम से भी अपने खाते में जमा पैसा की निकासी कर सकते है। निकासी के लिए लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार भी लोगों को नहीं करना पड़ेगा। डाकघर में सीबीएस सेवा चालू होने से दूरदराज के आम लोगों को काफी सहूलियत होगी। इस सेवा से अब ग्राहकों को पैसे ट्रांसफर के लिए अब डाकघरों की खाक नहीं छाननी पड़ेगी। इससे नए ग्राहक भी डाकघर से जुड़ेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें