पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तकनीकी सुविधा:गर्भवती की सारी जानकारी अनमोल एप पर होगी उपलब्ध

बांका21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयार अनमोल एप पर मिलेगी हर प्रकार की जानकारी

गर्भवती महिलाओं के सेहत की जानकारी सहित अन्य प्रकार के स्वास्थ्य जांच की जानकारी अब अनमोल एप से मिलेगी। गर्भवती से जुड़ी सभी जांच रिपोर्ट अनमोल एप पर लोड की जाएगी, ताकि जच्चे-बच्चे के स्वास्थ्य के सटीक आंकड़े प्राप्त हो सकें। इसमें मोबाइल नेटवर्क नहीं होने के बाद भी ऑफलाइन मोड में भी अनमोल एप में डेटा लोड किया जा सकेगा। टीकाकरण सहित कई कार्य इसी एप से संचालित होंगे।

इसकी मॉनिटरिंग जिला सहित प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर अधिकारी कर सकेंगे। नवजात शिशु को लगने वाले समस्त टीकों की मिलेगी जानकारी : एसीएमओ अभय कुमार चौधरी ने बताया कि स्मार्ट टैब पर आरसीएच के नए सॉफ्टवेयर और मोबाइल एप अनमोल एप के माध्यम से एएनएम द्वारा किया गया कार्य एप से अपलोड करना होगा। डेटा अपडेट होने में समय नहीं लगेगा। मौके से ही डेटा अपडेट हो जाएगा। एप की मदद से एएनएम अपने क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं और शिशुओं की ऑनलाइन मॉनिटरिंग कर सकेंगी।

महिलाओं व शिशु को कौन सा टीका लगाना है। एएनएम के एप में फीड होगा। एप में महिला के गर्भ धारण के बाद से प्रसव व नवजात शिशु को लगने वाले समस्त टीकों की जानकारी होगी। बता दें कि मोबाइल एप पर गांव की गर्भवती और नवजातों की जानकारी होगी। एएनएम को पहले रजिस्टर में डेटा तैयार करना पड़ता था। एएनएम एप पर डेटा ऑनलाइन अपलोड कर देगी।

एप में शिशुओं के जन्म का पंजीकरण होगा आसान
एसीएमओ ने बताया एएनएम द्वारा स्वास्थ्य विभाग से जुड़े तरह-तरह के कार्य किए जाते हैं। जैसे कि, प्रसव पूर्व जांच, परिवार कल्याण, प्रसव, टीकाकरण समेत खासकर शिशु एवं मातृ कार्यक्रम से जुड़े सभी कार्य। जिसे आरसीएच रजिस्टर में भरना होता है एवं इसके बाद इसे आरसीएच पोर्टल पर अपलोड भी करना पड़ता है। जिसमें परेशानी के साथ-साथ समय बर्बाद होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए अनमोल एप लांच किया गया है।

इससे ना सिर्फ काम करना आसान होगा। बल्कि, समय पर सभी प्रकार के प्रतिवेदन ऑनलाइन प्रेषित किए जा सकेंगे। इस एप में योग्य दंपती, गर्भवती महिला पंजीकरण, एएनसी जांच का विवरण, प्रसव का परिणाम, पीएचसी प्रसवोत्तर देखरेख ,शिशु की देखभाल, मातृ मृत्यु सूचना,गर्भपात सूची, शिशु मृत्यु सूची, शिशु की देखभाल, शिशु जन्म का सीधा पंजीकरण होगा।

खबरें और भी हैं...