पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जानकारी:लेमन ग्रास की खेती देखने डीएम पहुंचे धाेरैया किसान बोले, जिला मुख्यालय से हो सीधा संपर्क

बांकाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

पड़ोसी राज्य झारखंड की गोद में बसा बिहार का बिरनिया गांव, जहां पर प्रगतिशील किसान सुरेंद्र प्रसाद पूर्वे द्वारा लेमन ग्रास और खस की खेती बड़े पैमाने पर की जा रही है। सोमवार को डीएम सुहर्ष भगत, डीईओ सुदामा महतो और एसडीओ मनोज चौधरी के साथ रणगांव पंचायत अंतर्गत बिरनियां गांव पहुंचकर लेमन ग्रास और खस की खेती को देखकर खुशी जाहिर की। लेमन ग्रास की खेती को बढ़ावा देने के लिए डीएम ने प्रगतिशील किसान के बेटे राजेश सिंह से जानकारी ली। डीएम ने किसान पुत्र से लेमन ग्रास व खस की खेती में उपयुक्त भूमि, प्रति एकड़ लागत राशि व आमदनी की जानकारी प्राप्त की। किसान पुत्र ने डीएम से पांच एकड़ भूमि में लेमन ग्रास व तीन एकड़ भूमि में खस की खेती करने की बात कही।

उन्होंने डीएम से गांव का सीधा कनेक्शन जिला से करने की मांग की। बताया कि गांव का सीधा कनेक्शन जिला मुख्यालय से नहीं होने के कारण लेमन ग्रास से तेल निकालने की मशीन गांव में नहीं लगा पा रहे हैं। अगर वो तेल निकालने की मशीन लगाते हैं और झारखंड के रास्ते माल निकलेगा, तो इसका टैक्स सीधे केंद्र सरकार के पास पहुंच जायेगा, जबकि वो टैक्स बिहार सरकार को देना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि डीएम ने इसका कोई न कोई रास्ता निकालने का आश्वासन दिया है। मालूम हो कि कि लेमन ग्रास एक औषधि पौधा है। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement