पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:प्राकृतिक चिकित्सा शिविर में स्वास्थ्य संबंधी पुस्तक बांटे

हवेली खड़गपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रज्ञा आरोग्य संस्थान में प्राकृतिक चिकित्सा दिवस पर निःशुल्क चिकित्सा शिविर में दी गई जानकारी

बुधवार को अनुमंडल मुख्यालय स्थित प्रज्ञा आरोग्य संस्थान में भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के निर्देश पर इंटरनेशनल नेचुरोपैथी ऑर्गेनाइजेशन नई दिल्ली के तत्वाधान में प्राकृतिक चिकित्सा दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में भाग ले रहे लोगों को गिलोय एवं स्वास्थ्य संबंधी पुस्तकों का निःशुल्क वितरण किया गया। कार्यक्रम के संयोजक आईएनओ के जिला समन्वयक, सह परामर्शकर्ता संजीव कुमार ने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा आधुनिक जीवन शैली में बदलाव की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि प्राकृतिक चिकित्सा को लोगों को अपनाना चाहिए। प्राकृतिक चिकित्सा में रोगी केवल ठीक नहीं होता बल्कि भविष्य में रोगी नहीं बनता है। प्राकृतिक चिकित्सक स्वास्थ के बारे में अध्ययन करता है। वही एलोपैथिक चिकित्सक रोग के बारे में अध्ययन करता है। शिविर में जल नेति, रबड़ नेति, वमन, मिट्टी स्नान, सूर्य स्नान, पट्टी लेप, कटिस्नान, स्टीम बाथ, शिरोधारा, योग चिकित्सा, संगीत चिकित्सा आदि चिकित्सा का अभ्यास कराया गया। इसके अलावा साधकों के बीच गिलोय के गुण पर प्रकाश डाला गया। गिलोय एवं स्वास्थ संबंधी पुस्तकों का वितरण किया गया। जिसमें दर्जनों महिला पुरुष ने शरीर शुद्धीकरण की क्रिया को आत्मसात किया। इंटरनेशनल वर्चुअल वेबिनार में आईएनओ के चेयरमैन पद्मश्री जयप्रकाश, नेशनल प्रेसिडेंट अनंत बिरादर, बिहार संयोजक डा. कृष्णन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन, आयुष मंत्री श्रीपद येसो नायक, दार्जिलिंग के सांसद राजीव मिश्रा, न्यूजीलैंड की डॉ. पूजा, योग ग्राम हरिद्वार के सीएमओ डा. नागेंद्र नीरज सहित कई अन्य ने लोगों का मार्गदर्शन किया।

प्रतियोगिता में एक लाख से अधिक बच्चों ने लिया भाग
अनंत बिरादर ने कहा कि 2 अक्टूबर से कौन बनेगा स्वास्थ्य रक्षक ऑनलाइन प्रतियोगिता में 15 नवंबर तक 11 देशों में एक लाख से अधिक बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में बच्चों के साथ-साथ उसके अभिभावक के अंदर जीवन जीने की कला प्रेरणा मिली। सुदर्शन कुमार, धरहरा के पंकज कुमार, रीना सिन्हा, नरेंद्र साह, योगाचार्य स्मिता देवी एवं प्रतिमा भारती, टेटियाबंबर की अंजली देवी, असरगंज के लाल बहादुर, संग्रामपुर के मनोज कुमार साह ने प्राकृतिक चिकित्सा दिवस पर जागरूकता अभियान चलाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser