पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आवाजाही में परेशानी:बीते दो माह में तीसरी बार टूटा गंगटी नदी का डायवर्सन, मुंगेर से जिले का सीधा संपर्क भंग

शंभूगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शंभूगंज के गंगटी नदी में पानी के दबाव से टूटा डायवर्सन
  • पहली बार 16 जून, दूसरी बार 22 जुलाई व तीसरी बार 13 अगस्त को टूटा डायवर्सन

बीते दो माह में शंभूगंज के गंगटी नदी पर बना कच्चा डायवर्सन तीसरी बार टूट गया। गुरुवार सुबह गंगटी नदी का कच्चा डायवर्सन करीब 30 फीट की चौड़ाई में टूट कर नदी में बह गया। डायवर्सन टूटने से शंभूगंज सहित जिले का मुंगेर से सीधा संपर्क भंग हो गया है। डायवर्सन टूटने से शंभूगंज सीएचसी की डेढ़ लाख की आबादी जबकि प्रखंड मुख्यालय की एक लाख की आबादी की आवाजाही प्रभावित है। बता दें कि इस मौसम में पहली बार 16 जून को जबकि दूसरी बार 22 जुलाई को गंगटी नदी का डायवर्सन ध्वस्त हुआ था।
पिछले 45 दिनों में तीसरी बार डायवर्सन टूटने से शंभूगंज के लोग आक्रोशित हैं। जानकारी के अनुसार शंभूगंज-असरगंज मुख्य मार्ग पर बाटेश्वरनगर पेट्रोल पम्प के समीप गंगटी नदी में ग्रामीण विकास मंत्रालय,भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित परियोजना से कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग पथ प्रमंडल बांका को 3 करोड़ 43 लाख की राशि से गंगटी नदी में पुल निर्माण कार्य करने की स्वीकृति दिया गया था। जिसके संवेदक संध्या सम्राट कन्सट्रक्शन एण्ड सर्विसेज हैं। नए पुल निर्माण का काम शुरू होते ही संवेदक ने पुराने पुल को तोड़ने में तीन महीना का समय लगा दिया। इसके बाद बारशि का मौसम शुरू हो गया। बारिश में आवाजाही प्रभावित न हो इसको लेकर 18 फीट गहरी गंगटी नदी में छह फीट ऊंचा कच्चा डॉयवर्सन बनाया गया। किन्तु नदी का जलस्तर बढ़ने के साथ ही डॉयवर्सन तीन बार टूट गया।
जलस्तर बढ़ने के बाद पानी निकालने में ह्यूम पाइप साबित हो रहा नाकामयाब
कच्चा डॉयवर्सन अब तक तीन बार टूटकर गंगटी नदी के तेज धार में समा चुका है। गंगटी नदी में डॉयवर्सन टूटने के बाद हर बार संवेदक व जिला प्रशासन के द्वारा हयूम पाईप की संख्या बढ़ाकर डायवर्सन को मरम्मत करता रहा। किन्तु गंगटी नदी में उफनाई पानी के सामने डायवर्सन में हयूम पाइप भी कम पड़‌ ‌गया।

बुधवार सुबह से ही बढ़ रहा था नदी का जलस्तर, गुरुवार सुबह ध्वस्त
बुधवार की सुबह से ही गंगटी नदी में पानी के बढ़ते जलस्तर को देखकर डायवर्सन बचाने के लिए संवेदक ने जेसीबी की मदद से डायवर्सन के पश्चिमी छोर पर मिट्टी डालकर पानी को रोकते रहे। गनीमत रही कि डायवर्सन से आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी।

डायवर्सन का करीब 30 फीट हिस्सा बहा
किन्तु शाम होते ही पानी के बढ़ते जलस्तर के सामने संवेदक के सारे मंसूबे पर पानी फिर गया और डॉयवर्सन के ऊपर से पानी की रेत चलने लगी। जहां सुबह होते होते डायवर्सन तीस फीट तक गंगटी नदी की तेज धार में समा गया। जिसके बाद बांका से मुंगेर जिला का सीधा सम्पर्क 36 घंटा से भंग हो गया है।

ज्यादा पानी आने के कारण टूटा डायवर्सन
गंगटी नदी में बहुत ज्यादा पानी आ जाने के कारण हयूम पाइप पानी निकासी करने में कम पड़ गया। जिस कारण कच्ची डायवर्सन टूटकर नदी में बह गया। पानी कम होते ही फिर पर्याप्त संख्या में हयूम पाइप डालकर डायवर्सन का मरम्मत कर परिचालन जल्द ही बहाल कर दिया जाएगा।
श्रीकांन्त शर्मा, कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमंडल, बांका

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें