ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन:18 वर्ष से ऊपर वाले टीके को करा लें रजिस्ट्रेशन

बांका6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक मई से 18 प्लस के युवाओं को लगेगा टीका, रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू

18 वर्ष से ज्यादा उम्र के युवाओं को एक मई से कोरोना का टीका मुफ्त दिया जायेगा। इसके लिए 28 अप्रैल, यानी बुधवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। लेकिन ऑफलाइन को लेकर अभी कोई निर्देश नहीं आया है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ऑफलाइन के लिए पुरानी व्यवस्था को बहाल किया जा सकता है जिसमें लाभार्थी का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण के पहले किया जाता था। टीकाकरण 1 मई से शुरू होगा। जिले में सबसे बड़ी समस्या यह होगी कि ज्यादातर लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे या नहीं। जबकि सरकार ने कहा है कि टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है।

सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए दो विकल्प दिए हैं। इसमें एक आरोग्य सेतु मोबाइल एप है और दूसरा कोविन पोर्टल है। एक मई से होने वाले 18 प्लस के टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। लेकिन अबतक कितने जगहों पर टीकाकरण किया जायेगा, इसको लेकर जानकारी साझा नहीं की गई है। जिन स्वास्थ्य संस्थाओं में अभी टीकाकरण चल रहा है उसके अलावा किन-किन जगहों पर टीकाकरण होगा इसको लेकर तैयारियां की जा रही है। डीपीएम प्रभात कुमार राजू ने बताया कि टीकाकरण की तैयारी चल रही है। जल्द ही सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएगी।

खबरें और भी हैं...